स्वस्थ रहने के लिए सही खान-पान के साथ-साथ सही खान-पान बहुत जरूरी है। आप खाना कैसे खाते हैं, इस पर विशेष ध्यान दें। स्वस्थ रहने के लिए उचित आहार और संतुलित आहार महत्वपूर्ण हैं। क्या और कब खाना है इसके साथ ही आपको यह भी पता होना चाहिए कि आपको कितना खाना चाहिए। भारत में इस समय त्योहारी सीजन चल रहा है।

ऐसे में खान-पान पर नियंत्रण रखना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। कई लोग खाने के बाद गलतियां कर बैठते हैं, जिससे उनकी तबीयत खराब हो जाती है। आइए जानें उन आदतों के बारे में जो लोग अक्सर खाने के बाद करते हैं, लेकिन नहीं करनी चाहिए। खाने के तुरंत बाद कभी भी व्यायाम न करें। क्योंकि ऐसा करने से पाचन तंत्र खराब हो सकता है। खाने के तुरंत बाद व्यायाम करने से जी मिचलाना, पेट दर्द और उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

अगर आपको ज्यादा जरूरत है तो खाना खाने के बाद थोड़ी देर टहलें। खाना खाने के तुरंत बाद कभी भी सोने न जाएं। ऐसा करने से पेट में जलन और गैस की समस्या हो सकती है।भोजन के बाद अधिक पानी पीने से पाचन क्रिया धीमी हो सकती है। पानी पीने से पेट का एसिड पतला हो जाता है। जो पाचन क्रिया को बिगाड़ देता है। भारत में हमारा अधिकांश भोजन पर्याप्त मात्रा में तरल के साथ ग्रेवी, दाल, सांभर आदि के रूप में होता है।

पानी के अलावा आप सलाद को खाने के साथ भी खा सकते हैं, क्योंकि इसमें पानी की मात्रा भी अधिक होती है। बहुत से लोग खाना खाने के बाद चाय या कॉफी पीते हैं। लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए ठीक नहीं है। चाय और कॉफी में फेनोलिक यौगिक होते हैं। जिससे भोजन से आयरन जैसे पोषक तत्वों को अवशोषित करना मुश्किल हो जाता है।

Related News