नई दिल्ली: 17 सितंबर से 1 अक्टूबर तक, जो राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस है, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय "रक्तदान अमृत महोत्सव" नामक एक विशाल रक्तदान अभियान शुरू करेगा।

एक आधिकारिक सूत्र के अनुसार, मेगा ड्राइव का लक्ष्य 17 सितंबर को 1.5 लाख यूनिट रक्तदान करना है, जो एक ही दिन में सबसे अधिक रक्तदान करने के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ देता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन 17 सितंबर को पड़ता है।


भारत में अब जितना रक्त भंडारित किया जा सकता है वह लगभग 1.5 लाख यूनिट है। रक्त नहीं निकाला जाएगा, लेकिन प्रतिभागियों की संख्या बहुत अधिक होने पर भी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्राप्त होगा। आरोग्य सेतु पोर्टल पर, "रक्तदान अमृत महोत्सव" पहल के तहत, स्वैच्छिक रक्तदान के लिए पंजीकरण पहले ही शुरू हो चुके हैं। यह पहल लोगों से रक्तदान करने और मानव जाति के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण का समर्थन करने का आग्रह करती है।

एक अधिकारी के अनुसार, नियमित रूप से अवैतनिक रक्तदान के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और यह सुनिश्चित करने के लिए अभियान शुरू किया जा रहा है कि रक्त और इसके घटकों तक सभी की पहुंच हो और वह वहन कर सके। अभी, रक्त की आपूर्ति और मांग के बीच भारी असंतुलन है। 2021 के आंकड़ों के मुताबिक, आपूर्ति में हर 1.25 करोड़ की मांग में 1.46 इकाइयां थीं। स्रोत के अनुसार, ब्लड बैंक या अन्य संगठन जो अभियान का आयोजन कर रहे हैं, उनके पास ई-रक्तकोश ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से आरोग्य सेतु ऐप उपयोगकर्ताओं के डेटा तक पहुंच होगी।

1,78,443 टीबी रोगियों और 1667 निक्षय मित्रों (दाताओं) ने अब तक निक्षय मित्र कार्यक्रम के लिए साइन अप किया है, जिसकी घोषणा राष्ट्रपति ने 9 सितंबर को की थी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान चला रहा है, जो समुदाय को प्रदान करता है। टीबी रोगियों को कार्रवाई में सहायता, ताकि समुदाय टीबी उन्मूलन के प्रयास में प्रभावी रूप से भाग ले सके।

सहकारी समितियों, निगमों, निर्वाचित अधिकारियों, व्यक्तियों, संस्थानों, गैर-सरकारी संगठनों, राजनीतिक दलों और भागीदारों जो राज्य, जिला, ब्लॉक और परिधीय स्वास्थ्य सुविधाओं में स्वास्थ्य सुविधाओं को अपनाकर समर्थन कर सकते हैं, को निक्षय मित्र (दाता) में शामिल किया गया है। यह कार्यक्रम। यह फंडिंग कम से कम एक साल और अधिकतम तीन साल के लिए होगी। निक्षय मित्र कार्यक्रम के रोगियों को आहार सहायता, नैदानिक ​​सहायता और व्यावसायिक सहायता प्रदान करेगा।

Related News