अगर हम आज के समय की बात करें तो जीवन अनिश्चतओं का मैदान हैं, जिसमें किसी भी समय कुछ भी हो सकता हैं, ऐसे में हमें इन अप्रत्याशित घटनाओं से बचने के लिए तैयार रहना जरुरी हैं, सबसे ज्यादा स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति, क्यों हमारे खराब खान पान और जीवनशैली की वजह से कई स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं, स्वास्थ्य बीमा एक सुरक्षा जाल के रूप में कार्य करता है, जो बीमारी के होने पर चिकित्सा उपचार के वित्तीय बोझ को कम करता है। हालाँकि, सभी स्थितियाँ इसके सुरक्षात्मक छत्र के अंतर्गत नहीं आती हैं।

google

जबकि स्वास्थ्य बीमा कई बीमारियों के खिलाफ़ मन की शांति प्रदान करता है, कुछ बीमारियाँ इसके कवरेज से बाहर रहती हैं। उदाहरण के लिए, जन्मजात और आनुवंशिक स्थितियों को आम तौर पर मानक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों से बाहर रखा जाता है।

google

इसी तरह, स्वास्थ्य बीमा में दिखावट को बेहतर बनाने के उद्देश्य से की जाने वाली कॉस्मेटिक सर्जरी को कवर नहीं किया जाता है, जैसे कि होंठ वृद्धि, राइनोप्लास्टी, या बोटोक्स, जब तक कि इन प्रक्रियाओं से उत्पन्न जटिलताओं के कारण चिकित्सकीय रूप से आवश्यक न हो।

google

इसके अलावा, जीवनशैली के विकल्प कवरेज पात्रता को प्रभावित कर सकते हैं। अत्यधिक शराब पीने, धूम्रपान करने या नशीली दवाओं के दुरुपयोग से होने वाली बीमारियाँ आम तौर पर कवर नहीं की जाती हैं।

इसके अतिरिक्त, आत्महत्या के प्रयास या लापरवाह व्यवहार सहित किसी भी तरह की खुद को लगी चोट को भी स्वास्थ्य बीमा कवरेज से बाहर रखा जाता है।

स्वास्थ्य बीमा स्वास्थ्य सेवा लागतों के प्रबंधन में अपरिहार्य है, कवरेज के बारे में सूचित निर्णय लेने के लिए इसकी सीमाओं को समझना महत्वपूर्ण है।

Related News