pc: tv9hindi

स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए दैनिक आहार में दही को शामिल करने की सलाह दी जाती है, और दही को विशेष रूप से कब्ज जैसी समस्याओं के समाधान के लिए अत्यधिक फायदेमंद माना जाता है। कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर और विभिन्न विटामिन और खनिजों से भरपूर दही, जब आहार में कुछ अन्य तत्वों के साथ मिलाया जाता है, तो न केवल कब्ज से राहत मिलती है, बल्कि कई अन्य लाभ भी मिलते हैं।

दही, जब आहार में शामिल किया जाता है, तो हड्डियों को मजबूत बनाने, उचित पाचन बनाए रखने और बालों और त्वचा के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने में योगदान देता है। आइए जानें कि दही के साथ किस चीज के सेवन से आपको सबसे अधिक फायदा होगा।

दही और खीरे का कॉम्बिनेशन:
दही एक प्रोबायोटिक है जिसमें अच्छी मात्रा में फाइबर होता है, जबकि खीरे में पानी की मात्रा अधिक होती है। इन दोनों का संयोजन आंतों में जमा अपशिष्ट को खत्म करने में मदद करता है, जिससे कब्ज से पीड़ित लोगों को राहत मिलती है।

pc: google

बेहतर पाचन के लिए जीरा-दही:
दही में भुना हुआ जीरा पाउडर मिलाएं, इसमें एक चुटकी सेंधा नमक या काला नमक मिलाएं और इसका सेवन करें। यह पाचन में सुधार में सहायता करता है, पाचन संबंधी समस्याओं को रोकने में मदद करता है। यह संयोजन अपच की समस्या से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए फायदेमंद है और वजन घटाने में योगदान देता है।

pc:Zee News
दही और अजवाइन का मिश्रण:
अजवाइन के साथ दही का सेवन कब्ज से राहत देने और पेट की विभिन्न समस्याओं को दूर करने में प्रभावी है। यह संयोजन बवासीर से पीड़ित व्यक्तियों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसके अतिरिक्त, यह मौखिक स्वास्थ्य में योगदान देता है, सांसों की दुर्गंध जैसी समस्याओं को रोकता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News