pc: tv9hindi

हम सभी स्वस्थ रहने के लिए बहुत कुछ करते हैं और इसकी शुरुआत उसी क्षण से हो जाती है जब हम अपना दिन शुरू करते हैं। बहुत से लोग सुबह के समय टहलना और व्यायाम करना पसंद करते हैं। आमतौर पर लोग अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी पीकर करते हैं। साथ ही कुछ लोग चने को रात में पानी में भिगोकर रख देते हैं और सुबह चने को सेहत के लिए फायदेमंद मानते हुए इसका सेवन करते हैं।

रात को सोने से पहले एक मुट्ठी चने लें, उन्हें धोकर रात भर पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट भीगे हुए पानी का सेवन करें। अगर आप कच्चे चने का पानी नहीं पीना पसंद करते हैं, तो आप चने उबालकर बचा हुआ पानी पी सकते हैं। जब चने को भिगोया जाता है या उबाला जाता है तो इसके पोषक तत्व पानी में समा जाते हैं। यह पानी प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम का अच्छा स्रोत बन जाता है।

डाइजेशन
भीगे हुए चने में फाइबर की मात्रा पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होती है, जो संभावित रूप से पाचन में सुधार करने और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करती है।

वेट लॉस
सुबह भीगे हुए चने का पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। इसमें मौजूद फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है।

pc: www.gnttv.com

एनर्जी
चने के पानी में मौजूद पोषक तत्व ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकते हैं, प्राकृतिक ऊर्जा पेय के रूप में काम कर सकते हैं और शरीर को हाइड्रेटेड रख सकते हैं।

इम्यूनिटी बूस्ट
कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर, चने का पानी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

बेहतर त्वचा
इस पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम कर सकते हैं और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में योगदान दे सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News