pc: News24 Hindi

सर्दियां शुरू होते ही ज्यादातर लोगों को सर्दी, खांसी और कफ की समस्या हो जाती है। इन दिनों में अपना ख्याल रखना बहुत जरूरी है. सर्दियों में खुद को गर्म रखना जरूरी है. अगर आप भी इन दिनों अपने शरीर को अंदर से फिट रखना चाहते हैं तो हम आपको चार जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं।

दिन की शुरुआत सब्जियों के जूस से करें

सर्दियों में सुबह उठकर खाली पेट गाजर, चुकंदर, धनिया, आंवला और पडिना का मिक्स जूस पीने से बहुत फायदा होता है। सर्दियों में सब्जियों के जूस से बॉडी डिटॉक्स होता है। साथ ही कई बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है. आप चाहें तो सुबह गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं। यह उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो वजन कम करना चाहते हैं।

pc; Jansatta

30 मिनट का व्यायाम

सुबह जूस या नींबू पानी पीने के बाद आपको कम से कम 30 मिनट तक व्यायाम करना चाहिए। व्यायाम करने से आपके शरीर की गर्मी बढ़ती है जिससे आपको सर्दी नहीं लगती है। साथ ही यह सर्दियों के दौरान शरीर में होने वाले आलस को भी दूर करेगा। साथ ही शरीर पूरे दिन एक्टिव रहेगा। इससे इम्यूनिटी भी बढ़ेगी, जिससे आपके शरीर को फायदा होगा।

pc: Healthshots

खान-पान का ख्याल

सर्दियों में खान-पान का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है। गर्म खाना खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. साथ ही खाना हमेशा गर्म ही खाना चाहिए। पानी भी हल्का गर्म या गुनगुना पियें। ऐसा करने से आपकी पाचन क्रिया बेहतर होगी और आप स्वस्थ महसूस करेंगे। यह गलत धारणा है कि बहुत से लोग सर्दियों में कम पानी पीते हैं। इन दिनों खूब पानी पियें। इसके साथ सूखे मेवों का भी सेवन करना चाहिए। आहार में विभिन्न प्रकार की पत्तेदार सब्जियों और फलों को शामिल करना चाहिए।

Related News