pc: Dassana's Veg Recipes

कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार का होता है: खराब कोलेस्ट्रॉल और अच्छा कोलेस्ट्रॉल। अगर शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाए तो इससे नसों में ब्लॉकेज होने लगती है। इसके परिणामस्वरूप उच्च रक्तचाप हो सकता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर के कारण धमनियों में वसा जमा हो जाती है, जिससे रक्त परिसंचरण प्रभावित होता है। नतीजतन, उच्च रक्तचाप की समस्या उत्पन्न होती है, जिससे हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है। जीवनशैली में स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। ऐसी ही एक चीज है दही, जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाता है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल के लिए दही खाने के फायदे:

एनआईएच की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दही का सेवन कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि दही में विटामिन सी, ट्राइग्लिसराइड्स और फास्टिंग ग्लूकोज होता है, जो इंसुलिन को नियंत्रित करने में मदद करता है और रक्तचाप को भी बनाए रखता है। इसके अतिरिक्त, यह लिपोप्रोटीन (एलडीएल) या अच्छे कोलेस्ट्रॉल की वृद्धि को बढ़ावा देता है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल के लिए दही कैसे खाएं:

हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए दही के सेवन का तरीका थोड़ा अलग है। जब भी आप दही खाएं तो उसमें थोड़ा सा नमक मिला लें। - एक कटोरी दही लें और उसमें थोड़ा सा नमक मिला लें. इससे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में काफी मदद मिलेगी और कई बीमारियों से भी बचाव होगा। अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आप दही में नमक मिलाकर भी खा सकते हैं।

Related News