नारियल तेल में कई प्रकार के पोषक तत्व मिलते हैं। इसी कारण ये हमारी सेहत और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता है कि इसके कुछ साइड इफेक्ट भी है। आज हम आपको नारियल तेल के कारण त्वचा को होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

नारियल तेल का उपयोग बालों को मजबूत और ग्रोथ बढऩे में किया जाता है, लेकिन इसके नियमित उपयोग से चेहरे के बाल बढ़ सकते हैं। इसके साथ ही इसके उपयोग से त्वचा भी ऑयली दिखाई देती है।

नारियल तेल मॉइश्चराइज करने का अच्छा काम करता है लेकिन ये सभी तरह के स्किन टाइप के लिए ठीक नहीं है। दरअसल, नारियल का तेल अच्छी तरह से अब्जॉर्ब हो जाता है और त्वचा के अंदर चला जाता है। इस तरह यह त्वचा को भीतर से तो पोषण देता है लेकिन ड्राई स्किन को मॉइश्चराइज नहीं कर पाता है। ऐसे में इसका इस्तेमाल जरूरी नहीं कि आपके लिए फायदेमंद हो।

ऑयली स्किन होने के कारण लोगों को पिंपल्स और मुंहासों की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। गर्मी के मौसम में इस तेल का उपयोग करने से आपको स्किन एलर्जी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

आयुर्वेद के अनुसार नारियल का तेल गर्म होता है। इसलिए अगर आपकी त्वचा में मुंहासे जैसी समस्या है, तो इसका इस्तेमाल कतई न करें। गर्म होने की वजह से मुंहासे और भी बढ़ सकते हैं।

Related News