इंटरनेट डेस्क. मेडिकल इमरजेंसी में हमारे आसपास कोई हॉस्पिटल ना होने की स्थिति में हम फर्स्ट एड किट की मदद लेकर प्राथमिक उपचार कर सकते हैं। सिचुएशन सा है कैसी है क्यों ना हो हर घर में एक सही तरीके से और सही दवाइयों को शामिल करके बनाया गया फर्स्ट एड किट जरूर होना चाहिए। क्योंकि इसकी जरूरत कभी भी पड़ सकती है। फर्स्ट एड किट में नार्मल चीजें जैसे एंटी इंफ्लामेटरी ड्रग्स, एंटीसेप्टिक सॉल्यूशन, बैंडेज और कॉटन तथा पेन किलर जैसी चीजें जरूर होनी चाहिए। आज इस लेख के माध्यम से आपको बताइए आप किचन में मौजूद कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनकी आप फर्स्ट एड किट तैयार करने में मदद ले सकते हैं। और इमरजेंसी पड़ने पर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. आपके किचन में मौजूद इन चीजों को फर्स्ट एड बॉक्स में करें शामिल :

* आप अपने फर्स्ट एड किट में अदरक को भी शामिल कर सकते हैं क्योंकि अदरक में मौजूद वह उल्टियां मल्टी जैसी समस्या होने पर आप को राहत दिलाने में मदद करते हैं। प्रेग्नेंट महिलाएं भी अच्छा फील ना होने पर अदरक को कच्चा ही सेवन कर सकती है और इससे आपको कोई नुकसान भी नहीं होता।

* आप अपने घरेलू फर्स्ट एड किट में चैमोमाइल को शामिल कर सकते हैं क्योंकि इसमें कई एंटी इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं। जो आपको स्किन इचिंग और फीवर जैसी समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं।

* आप अपने फर्स्ट एड किट में और भी कई नेचुरल चीजें जैसे क्लोव ऑयल, एलोवेरा जेल और शहद और लैवेंडर ऑयल, सिट्रोनेला ऑयल को भी आदि को शामिल कर सकते है। इन सभी चीजों में एंटी इंफ्लामेटरी और एंटीसेप्टिक तथा एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं।

Related News