लीची टेस्ट में इतनी अच्छी होती है कि कई बच्चे इन्हें खुद मांग कर खाते हैं या फिर घर वालों से इसके लिए जिद्द तक करते हैं. ये एक मीठा फल है, लेकिन इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है. पानी और फाइबर होने के चलते इसे पेट के लिए अच्छा माना जाता है. कुछ लोग गर्मी का सिर्फ इसलिए इंतजार करते हैं कि उन्हें इस मौसम में आम और लीची ( Lychee ) जैसे टेस्टी फल खाने को मिल जाते हैं. वजन घटाने में मददगार होने के चलते कई लोग इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना लेते हैं. इसमें मौजूद विटामिन ई, विटामिन सी, ( Vitamin C ) बीटा-कैरोटीन, पॉलीफेनोल स्किन के दाग धब्बों को आसानी से दूर कर सकते हैं।

लीची में फाइटोकेमिकल्स होते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंटजैसे गुणों से भरपूर होती है. ये आंखों से संबंधित समस्या के लिए लाभकारी है. ये आंखों का धुंधलापन और मोतियाबिंद को रोकने में मदद करता है। लेकिन क्या आप जानते है की इस फायदेमंद चीज का सेवन करने से पहले इन बातो का ध्यान ना रखा जाते तो ये आपके लिए परेशानियां भी खड़ी कर सकती है। आइए जानते हैं की लीची का सेवन करते समय किन - किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

1. भूलकर भी ना करें खाली पेट खाने लीची का सेवन :

कुछ लोग हेल्दी रहने के चक्कर में कई ऐसी ट्रिक्स को आजमाते हैं, जो किसी मिथ से कम नहीं होती. ऐसा ही कुछ लीची के सेवन के साथ भी है. लोग सुबह खाली पेट लीची खाते हैं, लेकिन ये तरीका दिमाग के स्वास्थ्य को तो प्रभावित करता ही है, साथ ही इससे एसिडिटी, ब्लोटिंग या फिर बदहजमी हो सकती है।

2. लो ब्लड शुगर कि हो सकती है समस्या :

अगर आप लीची खाना चाहते हैं, तो इसके लिए दोपहर का समय चुनें. खाने से पहले ये भी सुनिश्चित कर लें कि इसमें कीड़े न लगे हों. लीची को खाने से पहले धो लें और हमेशा अच्छे से देखकर खाने की आदत डालें। भले ही ये एक मीठा फल हो, लेकिन इसमें मौजूद कारक साइक्लोप्रोपिल-ग्लाइसिन ब्लड शुगर लेवल को लो कर सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक खाली पेट लीची को खाने से अचानक शरीर का ब्लड शुगर लेवल लो हो सकता है।

3. जहरीला पदार्थ का रखे ध्यान :

ऐसा माना जाता है कि लीची में एक जहरीला पदार्थ मौजूद होता है, जो एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम का कारण बतना है. इसे दिमागी बुखार भी कहा जाता है. ऐसा होने पर मरीज में बुखार के अलावा उल्टी या बेहोशी के लक्षण नजर आ सकते हैं।

Related News