इंटरनेट डेस्क। आज के समय में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या एक आम समस्या हो गई है। आज के समय में बिगड़े हुए लाइफस्टाइल के कारण लोगों को कई समस्याएं अपनी चपेट में लेती जा रही है जिसमें से एक है हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या। हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियां या हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है। हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोगों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोगों को हमेशा थकान रहती है और आए दिन दिल से जुड़ी बीमारियां परेशान करने लगती है इसलिए हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को हमेशा कम करने या कंट्रोल में रखने की सलाह दी जाती है।

* बॉडी में हाई कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने पर दिखाई देने वाले लक्षण :

कोलेस्ट्रॉल हमारे खून में मौजूद एक तरह का वैक्स होता है यह दो तरह का होता है गुड और बैड। बैड कोलेस्ट्रॉल को डेंसिटी लिपॉप्रोटीन के नाम से भी जाना जाता है जिसके बढ़ने से आपको हार्ट से जुड़ी समस्याओं के साथ-साथ हाथ से जुड़ी समस्याएं भी होने लगती है। बॉडी में हाई कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने पर शरीर में झनझनाहट की समस्या महसूस होने लगती है इसका कारण नसों में फैट के जमने पर ब्लड फूलों का स्लो हो जाना है। जिसके कारण आपके हाथों में दर्द और झनझनाहट होने लगती है यदि आपको भी इस तरह की समस्या है तो आपको डॉक्टर से तुरंत सलाह लेनी चाहिए।

* हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को इस तरह करें कंट्रोल :

1. यदि आप भी अपनी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो आपको इसके लिए नियमित रूप से 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए अगर आप एक्सरसाइज नहीं कर सकते हैं तो आपको वॉक जरूर करनी चाहिए जिससे आपकी बॉडी का फैट बर्न होगा और नसों में ब्लड फ्लो ठीक बना रहेगा।

2. बॉडी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल करने के लिए आपको अपनी डाइट में एक टाइम हरी सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए। आप सिग्नल सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। सब्जियों का इस्तेमाल करते समय इनमें ऑयल और मसालों का कम इस्तेमाल करें।

3. अपनी बॉडी मैं कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल करने के लिए आप नियमित रूप से कम से कम 3 लीटर पानी जरूर की ऐसा करने से आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती है। जिसके कारण आप कई बीमारियो से दूर रहते है। जिसमे एक हाई कोलेस्ट्रॉल भी है।

Related News