एक समय पर हाई बीपी, हार्ट अटैक, डायबिटीज ( Diabetes ) का होना बहुत बड़ी बात होती थी. पहले लोगों को बुढ़ापे या ज्यादा उम्र का होने पर ये समस्याएं अपनी चपेट में लेती थी, लेकिन अब युवा भी इनसे बच नहीं पा रहे हैं. हमारा खानपान और लाइफस्टाइल इतना बिगड़ा हुआ है कि हेल्थ प्रॉब्लम्स ( health problems ) से घिरे रहना अब आम बात हो गई है. हमारा पेट का स्वास्थ्य अगर ठीक नहीं है, तो इन गंभीर बीमारियों का होना तय माना जाता है. पेट में मौजूद अहम अंग किडनी और लिवर ( Kidney and liver health ) में गंदगी इस कदर जम जाती है कि वे अपना काम ठीक से कर नहीं पाते हैं. इनसे जुड़ी समस्याओं को नजरअंदाज करने पर लिवर फेलियर या फिर किडनी डैमेज भी हो जाती है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे रसोई में ऐसे मसालों के बारे में जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी किडनी और लिवर को साफ रख रखते है। आइए जानते है इन मसालों के बारे में विस्तार से -

1. त्रिफला चूर्ण का करें इस्तेमाल :

ये एक तरह का चूर्ण होता है, जिसे आंवला, बहेदा व अन्य जड़ी-बूटियों से मिलाकर बनाया जाता है. रात में सोने से पहले एक चम्मच त्रिफला चूर्ण पानी से निगल लें. ये लिवर की कार्य क्षमता को दुरुस्त करेगा. आप चाहे तो मार्के ट में मिलने वाली त्रिफला टेबलेट्स भी खा सकते हैं। आयुर्वेद में बताया गया है कि शरीर को स्वस्थ रखने में त्रिफला भी बहुत कारगर होता है।

2. धनिया :

खाने का स्वाद बढ़ाने वाले धनिया से आप लिवर और किडनी को हेल्दी रख सकते हैं. सुबह खाली पेट धनिए के पत्तों को चबाने से किडनी-लिवर ही नहीं पेट भी हेल्दी रहता है। आप चाहे तो इसके पत्ते या फिर बीज के रूप में इसे खा सकते हैं. आप चाहे तो इसकी डिटॉक्स ड्रिंक भी बना सकते हैं. इसके लिए रात में सूखे धनिए के बीज भिगोकर रख दें और सुबह इस पानी को पिएं।

3. हल्दी का करें सेवन :

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी को आज ही नहीं पुराने समय में भी एक औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। इसमें मौजूद तत्व लिवर और किडनी में जमा हुए विषाक्त पदार्थ या गंदगी को आसानी से निकालने का काम करते हैं. इसके लिए एक हल्दी का टुकड़ा लें और उसे एक गिलास पानी में उबालकर सुबह-सुबह पिएं. ये एक डिटॉक्सिफाइंग ड्रिंक के तौर पर काम करेगा। हल्दी के एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी-सेप्टिक गुण हमारे लिवर की हेल्थ को दुरुस्त रखने में मददगार होते हैं।

Related News