भारत में मसालों का क्या महत्व है, ये इस बात से जाना जा सकता है कि इनके बिना यहां खाना बनाना संभव ही नहीं है. वहीं जड़ी-बूटियों ( Herbs health benefits ) का भारत में रोचक इतिहास रहा है। क्या आप जानते हैं कि इसके जरिए आप लिवर को हेल्दी रख सकते हैं। अमेरिका में हर्ब्स एंड स्पाइसेस डे (National Herbs And Spices Day ) को हर साल 10 जून के दिन मनाया जाता है. अमेरिका में इस दिन की शुरुआत साल 2015 में हुई और इसका उद्देश्य जड़ी बूटियों और मसालों के महत्व और फायदों से जुड़ी जानकारियां शेयर करना है। लिवर हमारे शरीर की पाचन क्रिया, मेटाबॉलिज्म और डिटॉक्सिफिकेशन में अहम रोल निभाता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे मसालों और जड़ी बूटी के बारे में जिनका इस्तेमाल करके आप अपने लीवर को हेल्दी रख सकते हैं। आइए जानते है इन मसालों के बारे में विस्तार से -

* अश्वगंधा का करे सेवन :

यह एक तरह की आयुर्वेदिक हर्ब है, जो लिवर ही नहीं शरीर के अन्य हिस्सों के लिए भी लाभकारी मानी जाती है. इसका सेवन करने से स्ट्रेस कम होता है और ये नेचुरली एंजाइम का प्रोडक्शन बढ़ा सकता है. आप चाहे तो अश्वगंधा पाउडर का सेवन भी कर सकते हैं।

* हल्दी का करें सेवन :

इसके एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी-सेप्टिक गुण हमारे लिवर की हेल्थ को दुरुस्त रखने में मददगार होते हैं. औषधीय गुणों वाली हल्दी को पुराने समय से एक औषधी के रूप में इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. एक हल्दी का टुकड़ा लें और उसे एक गिलास पानी में उबालकर सुबह-सुबह पिएं. ये एक डिटॉक्सिफाइंग ड्रिंक के तौर पर काम करेगा।

* लहसुन का करें इस्तेमाल :

खाने का स्वाद बढ़ाने वाला लहसुन भी लिवर को हेल्दी रखने में बेस्ट माना जाता है. सस्ती चीजों में आने वाला लहसुन लिवर को डिटॉक्स करने की क्षमता रखता है. इसमें लिवर के लिए जरूरी एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लामेंटरी गुण मौजूद होते हैं. रोजाना सब्जी में लहसुन का प्रयोग जरूर करें।

* त्रिफला चूर्ण का करें सेवन :

ये एक तरह का चूर्ण होता है, जिसे आंवला, बहेदा व अन्य जड़ी-बूटियों से मिलाकर बनाया जाता है. आयुर्वेद में बताया गया है कि शरीर को स्वस्थ रखने में त्रिफला भी बहुत कारगर होता है. रात में सोने से पहले एक चम्मच त्रिफला चूर्ण पानी से निगल लें. ये लिवर की कार्य क्षमता को दुरुस्त करेगा. आप चाहे तो मार्के ट में मिलने वाली त्रिफला टेबलेट्स भी खा सकते हैं।

Related News