इंटरनेट डेस्क. आज के समय में लोगों की जिम्मेदारियां इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि वह ज्यादातर समय टेंशन में रहते हैं। जिम्मेदारियों की वजह से वह अपना ख्याल ठीक से नहीं रख पाते जिसके कारण उन्हें कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स होने लगती है। यदि व्यक्ति एक समस्या का इलाज करने की सोचता है तो दूसरी समस्या सामने आ जाती है। जिसके कारण लोगों को सिर दर्द की समस्या होना भी एक आम बात हो गई है आज के समय में ज्यादातर लोगों को सिर दर्द की समस्या लगातार बनी रहती है। इस सिरदर्द की समस्या के कई कारण हो सकते हैं जैसे लंबे समय तक फोन पर बात करना या फिर ज्यादा लंबे समय तक स्क्रीन को देखना आदि। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाएं इस्तेमाल करते हैं। यदि आपको भी लगातार रहती है सिरदर्द की समस्या तो आप दवाओं की बजाए इन नेचुरल ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं । ये आपके लिए एक नेचुरल पेन किलर का काम करते हैं। आइए जानते हैं कि आप सिरदर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कौन-कौन से ऑयल का इस्तेमाल कर सकते है।

1. कैमोमाइल ऑयल का करें इस्तेमाल :

लगातार होने वाले सिर दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कैमोमाइल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते है। इस ऑयल के इस्तेमाल से केवल सिर दर्द ही नहीं बल्कि स्किन पर सूजन, इचिंग और टैनिंग की समस्या भी कम होती है। यह ऑयल आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा सिर दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए आप इस ऑयल की कुछ बूंदों को लेकर सिर में इसकी मालिश करें। आप रात को सोने से पहले नियमित रूप से भी इस तेल की मालिश कर सकते हैं इससे आपका दिमाग शांत रहता है।

2. लैवेंडर ऑयल का करें इस्तेमाल :

सिर दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए आप लैवंडर ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं यह एक एशेंशियल ऑयल है जो आपकी स्किन और हेयर के अलावा बॉडी के लिए भी फायदेमंद होता है। आज के समय में लोगों को कई जिम्मेदारियों और काम के बोझ की वजह से अक्सर सिर दर्द की समस्या रहती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आपको इस ऑयल की कुछ बूंदे लेकर सिर की मसाज करनी चाहिए। इस ऑयल का इस्तेमाल सीधे अपनी स्किन पर नहीं करना चाहिए। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप इसको कोकोनट ऑयल या फिर अन्य किसी ऑयल में मिक्स करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. पेपरमिंट ऑयल भी है कारगर :

सिर दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए पेपरमिंट ऑयल को भी कारगर माना जाता है क्योंकि इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं। जो इसे एक देसी उपचार के रूप में प्रजेंट करते हैं। इस कोयल में कूलिंग इफेक्ट होता है जो आपके सिर दर्द की समस्या को आसानी से खत्म कर सकता है। सिर दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए आप पिपरमेंट ऑयल से अपने सिर की मसाज कर सकते हैं कुछ समय तक मसाज करने के बाद आप थोड़ी देर की नींद जरूर लें। ऐसा करने से आपको कुछ समय में ही फर्क देखने को मिलेगा।

Related News