इंटरनेट डेस्क। वर्तमान समय में दिल से जुड़ी बीमारियों के मरीज बढ़ते जा रहे हैं इस बीमारी के पीछे सबसे बड़ा कारण बिगड़ा लाइफस्टाइल और खराब खानपान है आज के समय में लोग ज्यादातर बाहर का खाना खाना पसंद करते हैं जिसमें ऑइली फूड, जंक फूड आदि शामिल है। जो सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होते हैं बाहर के फोटो सेवन करने से हमारे शरीर की नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है जिसके कारण धीरे-धीरे ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है। ब्लड प्रेशर के बढ़ने के कारण आगे चलकर हार्ट अटैक की समस्या हो सकती है। हार्ट से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करने के लिए आप इस फल का सेवन कर सकते हैं इसके सेवन से दिल से जुड़ी कई समस्याएं दूर होगी। आइए जानते गई इस फल के बारे में विस्तार से -

* दिल को सेहतमंद रखने के लिए स्ट्रॉबेरी का करें सेवन :

आज के युग में हार्ट अटैक एक बड़ी बीमारी बन चुकी है, ऐसे में आपको दिल की लंबी उम्र के लिए हर दिन स्ट्रॉबेरी खानी चाहिए, इससे आप स्ट्रोक के खतरे से भी बच जाएंगे। स्ट्रॉबेरी खाने में जितने लगी होती हैं दिल के लिए भी उतनी ही फायदेमंद होती है। स्ट्रॉबेरी में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दिल की सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते है।

* 1 दिन में इतनी मात्रा में करें स्ट्रॉबेरी का सेवन :

दिल को सेहतमंद रखने के लिए विशेषज्ञ के अनुसार 1 दिन में दो या तीन कप कटी हुई स्ट्रॉबेरी का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से शरीर में ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस पहले के मुकाबले काफी कम हो जाता है जिसके कारण खून में प्लेटलेट काउंट बढ़ने लगता है।

* दिल के स्ट्रॉबेरी का सेवन किस तरह है लाभदायक :

दिल की सेहत के लिए पॉलीफेनॉल बहुत फायदेमंद है। स्ट्रॉबेरीज को पॉलीफेनॉल का रिच सोर्स माना जाता है। जिसके कारण हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। ये एक ऐसा कम्पाउंड है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. इसके साथ साथ स्ट्रॉबेरीज में पॉलीफेनॉल (Polyphenol) की भरपूर मात्रा पाई जाती है ।

Related News