इंटरनेट डेस्क. दादरा शरीर को हेल्दी बनाए रखने के लिए कई तरह की जरूरत होती है जिनमें से एक होते हैं मिनरल्स । यह पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है लेकिन कई लोग इसके सेवन करने से आनाकानी करते हैं यह पोषक तत्व हमारे शरीर की हड्डियों और मसल स्कोर मजबूत बनाने में मदद करता है। इस पोषक तत्वों की वजह से हमारा शरीर भी ताकतवर रहता है। यदि आपके शरीर में किसी भी पोषक तत्वों की कमी होने लगती है तो आपके शरीर में हार्मोन असंतुलित होने लगते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताता है कि आप अपने शरीर में अलग-अलग तरह के पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए कौन-कौन से फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते है। आइए जानते है -

* आयरन :

हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आयरन बहुत जरूरी पोषक अब तो है जिसकी कमी होने पर हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन और खून की कमी होने लगती है आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में पालक ,चुकंदर ,अनार, सेब और हरी सब्जियों जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं।

* कैल्शियम :

शरीर को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए कैल्शियम भी बहुत जरूरी होता है कैल्शियम के जरिए ही हमारी हड्डियां और दिमाग मजबूत होता है इसकी कमी होने से हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती है। शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में अखरोट, हरी सब्जियां ,सोयाबीन ,संतरा ,मूंगफली और अखरोट जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं।

* सेलेनियम :

सेलेनियम भी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व होता है शरीर में इसकी कमी होने पर हमारे मसल्स और जोड़ों में दर्द होने की समस्या होने लगती है इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में अकेला सोया मिल्क और चिकन तथा अंडा आदि चीजें शामिल कर सकते हैं।

* पोटैशियम :

शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व में पोटेशियम को भी शामिल किया जाता है। पोटेशियम की कमी होने पर हमारे शरीर में दिल से जुड़ी बीमारियां होने लगती है इसलिए इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में बैंगन, मशरूम ,किशमिश ,खीरा ,शकरकंद आदि चीजों को शामिल कर सकते हैं।

* मैग्नीशियम :

मैग्नीशियम भी हमारे शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व होता है मैग्नीशियम की वजह से हमारा नर्वस सिस्टम और ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है और हमारी हड्डियों को भी मजबूती मिलती है शरीर में इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में चिकन, मूंगफली ,सोया मिल्क, बादाम, पालक आदि चीजें शामिल कर सकती है।

Related News