प्रोटीन अन्य पोषक तत्वों की तरह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी है. ये शरीर की कोशिकाओं और मांसपेशियों का निर्माण करने में मदद करता है. रोजाना प्रोटीन से भरपूर फूड्स खाने से आप हेल्दी और एनर्जेटिक रहते हैं। प्रोटीन (Protein) से आपके शरीर को एमिनो एसिड्स भरपूर मात्रा में मिलते हैं. आपकी ग्रोथ और फिटनेस को बनाए रखने के लिए प्रोटीन बहुत ही जरूरी है. प्रोटीन से भरपूर फूड्स शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. ये हमारे हार्मोन को संतुलन में रखते हैं। ऐसे में आप प्रोटीन से भरपूर कई तरह के फूड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते ही उन फूड्स के बारे में जिनका इस्तेमाल करके आप शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते है। आइए जानते है इन फूड्स के बारे में विस्तार से -

* पनीर :

प्रोटीन से भरपूर ये खाने का एक बहुत ही अच्छा विकल्प है।

शाकाहारी लोगों के लिए पनीर प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्रोत है. इसमें विटामिन बी12, सेलेनियम, कैल्शियम, फास्फोरस और कई अन्य मिनरल भी होते हैं।

* दही :

आप अपनी डाइट में दही शामिल कर सकते हैं. दही भी प्रोटीन से भरपूर होती है. अगर आप शाकाहारी हैं तो ये प्रोटीन का बहुत ही अच्छा सोर्स है. दही में कैल्शियम, विटामिन बी 12, विटामिन ए, सेलेनियम और जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं।

* फिश :

फिश भी प्रोटीन का एक बहुत ही अच्छा सोर्स है. इसमें कई तरह के विटामिन और मिनरल होते हैं. इसका नियमित रूप से सेवन कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से बचाने में मदद करता है. ये टाइप-2 डायबिटीज और हृदय रोग जैसी कई अन्य स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से बचाने में मदद करता है।

* अंडे :

अंडे का सफेद भाग प्रोटीन से भरपूर होता है। अंडे में विटामिन, मिनरल, हेल्दी फैट और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. अंडे को प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है. अंडे में मौजूद विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट गुण हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी हैं।

* बादाम :

बादाम प्रोटीन से भरपूर होते हैं. बादाम में मैग्नीशियम, मैंगनीज, विटामिन ई जैसे पोषक तत्व होते हैं. बादाम में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. ये सेहत (Health) के लिए बहुत ही लाभदायक हैं।

* दूध :

दूध में कई सारे विटामिन और मिनरल होते हैं. इसमें प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है. दूध में कैल्शियम, फास्फोरस, बी विटामिन, पोटैशियम और विटामिन डी जैसे पोषक तत्व भी होते हैं।

Related News