इंटरनेट डेस्क. स्वस्थ रहने के लिए शरीर में हिमोग्लोबिन की भरपूर मात्रा होना जरूरी है। सभी स्त्री और पुरुषों में हिमोग्लोबिन की अलग-अलग मात्रा की जरूरत होती है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार महिलाओं में 12 ग्राम से कम तथा पुरुषों में 13. 5 ग्राम से कम हिमोग्लोबिन हो तो यह स्थिति एनीमिया रोग कहलाता है। हिमोग्लोबिन एक तरह का प्रोटीन होता है जो हमारे शरीर की लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाता है और ऑक्सीजन को पूरे शरीर में फैलाने का काम करता है। यदि आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है तो आप इन फूड्स को शामिल करके अपने शरीर में हिमोग्लोबिन की कमी को पूरा कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से

* प्रोटीन :

शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को सही रखने के लिए बहुत जरूरी है कि आप अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीजें शामिल करें जिसमें चना राजमा दाल छोले आदि चीजें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं इसके अलावा आप प्रोटीन के लिए अपनी डाइट में अंडे को भी शामिल कर सकते हैं।

* फोलिक एसिड :

हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा ना हो इसलिए फोलिक एसिड की मात्रा भी ठीक होनी चाहिए। फोलिक एसिड लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है इसलिए हमारे शरीर में इसकी मात्रा ठीक होनी चाहिए। इसके लिए आप अपनी डाइट में चिकन अंकुरित अनाज और मूंगफली जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं।

* विटामिन C :

हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए विटामिन सी का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए। हमें अपनी डाइट में ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो विटामिन सी से भरपूर हो। इसके लिए आप अपनी लाइफ में खरबूजा और टमाटर तथा संतरा जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं।

* आयरन :

हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को संतुलित रखने के लिए आयरन भी बहुत जरूरी होता है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जो आयरन से भरपूर हो इसके लिए आप अपने डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां किशमिश खजूर और गुड़ तथा सूखे मेवे जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं।

Related News