इंटरनेट डेस्क। लड़कियों या महिलाओं में पीरियड्स का होना एक सामान्य प्रक्रिया है। लेकिन कभी-कभी कुछ महिलाओं या लड़कियों में पीरियड्स के दौरान होने वाली ब्लीडिंग इतनी ज्यादा मात्रा में होती है कि उनके शरीर में खून की कमी होने लगती है और इस कमी के चलते वह धीरे-धीरे एनीमिया का शिकार होने लगती है। एनीमिया एक ऐसी बीमारी है जो शरीर में खून की कमी के कारण होती है इस बीमारी में शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती है। हिमोग्लोबिन एकता का प्रतीक होता है जो आपके लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाता है। हिमोग्लोबिन आपके शरीर में ऑक्सीजन के संचार में मदद करता है। एनीमिया होने पर शरीर में कमजोरी, थकान ,त्वचा में पीलापन , चक्कर आना, सिर दर्द आदि कई समस्याएं होने लगती है। आज के समय में एनीमिया एक आम बीमारी हो गई है जिसमें यह बीमारी सबसे ज्यादा महिलाओं में पाई जाती है। इस बीमारी से बचने के लिए आपको अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए आयुर्वेद दो मैं बताया गया है कि खून की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में एक चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके इस्तेमाल से ही आपके शरीर में होने वाली खून की कमी पूरी हो सकती है। उस चीज का नाम है किशमिश। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं किशमिश के सेवन से मिलने वाले फायदों के बारे में -

* किशमिश का सेवन हड्डियों के लिए होता है हेल्दी :

आप अपने शरीर की हड्डियों को मजबूत करने के लिए किशमिश का सेवन कर सकते हैं। किशमिश में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने से हड्डियां मजबूत बनती है और हड्डियों से जुड़ी परेशानी भी नहीं होती।

* शरीर में होने वाली खून की कमी को करें पूरा :

शरीर में खून की कमी होने पर उसकी पूर्ति करने के लिए आप नियमित रूप से किशमिश का सेवन कर सकते हैं। किशमिश में मैग्नीशियम, बी-कॉम्प्लेक्स और फाइबर तथा आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। किशमिश की तासीर गर्म बताई गई है लेकिन यदि इसको रात भर पानी में भिगोकर छोड़ दिया जाए तो इसकी तासीर बदल जाती है। किशमिश का सेवन करने के लिए आप इसे रात भर भिगोकर रख दें और सुबह इसका खाली पेट सेवन करें इसका नियमित सेवन करने से आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन तेजी से होगा और आपके शरीर में खून की कमी पूरी होगी।

* बीपी नियंत्रित करने में करें मदद :

आप हाई बीपी की समस्या से ग्रसित है तो आप इसे कंट्रोल करने के लिए भीगी हुई किशमिश का सेवन कर सकते हैं इस केस में मौजूद पोटैशियम आपके हाई बीपी की समस्या को कंट्रोल करता है। इसके साथ ही किशमिश का सेवन आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में भी आपकी मदद करता है।

Related News