इंटरनेट डेस्क। हमारे शरीर के सभी पार्ट्स महत्वपूर्ण होते है। इन शारीरिक अंगों में लीवर की बहुत महत्वपूर्ण है अगर हमारा लीवर स्वस्थ है तो हमारा शरीर भी स्वस्थ रहता है। ली और हमारे शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकालने का काम करता है। लीवर हमारे पाचन तंत्र को बढ़ाता है। वह हमारे शरीर में एंजाइम को एक्टिवेट करने का काम करता है। अगर आप भी अपने लिवर को स्वस्थ रखना चाहता है तो आप अपनी डाइट में कई तरह के डिटॉक्स ड्रिंक्स शामिल कर सकते है। आइए जानते है इन डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में विस्तार से -

* ग्रीन टी का करें इस्तेमाल :

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए आप अपनी डाइट में ग्रीन टी शामिल कर सकते हैं इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। ग्रीन टी का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ग्रीन टी के सेवन से वजन कम करने के साथ-साथ फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचने में मदद मिलती है।

* आंवले का जूस का करें सेवन :

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए आप अपनी डाइट में आंवले का जूस भी शामिल कर सकते हैं। आंवले का जूस इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। आंवला कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आंवले में कहीं एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो लीवर को स्वस्थ बनाए रखने का काम करते है।

* हल्दी से बनी चाय का करें सेवन :

हल्दी का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। लिवर को स्वस्थ रखने के लिए भी आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। लिवर को स्वस्थ रखने के लिए आप हल्दी का इस्तेमाल इस से बनी चाय के रूप में कर सकते हैं इसके सेवन से आपके शरीर में ब्लड सरकुलेशन मैं सुधार होता है इस चाय को बनाने के लिए एक बाउल में एक कप पानी गर्म करके इस पानी में एक चम्मच हल्दी डालें और इसे अच्छे से उबलने दें अब इसमें थोड़ा सा नींबू का रस तथा एक चुटकी काली मिर्च मिला है। फिर इसे अच्छे से उबालकर इसका सेवन करें।

* पुदीने की चाय का करें सेवन :

पुदीने की चाय का सेवन करके भी आप अपने लिवर को स्वस्थ रख सकते हैं। पुदीने की चाय का सेवन करने से आप का पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है इसे बनाने के लिए बाउल में पानी गर्म करें इसमें पुदीने की पत्तियां डालकर इसे अच्छे से उबालें फिर इसका सेवन करें।

Related News