इंटरनेट डेस्क. सभी माता-पिता अपने बच्चे के पूर्ण विकास के लिए कई तरह की कोशिश करते हैं। बच्चों की हाइट को लेकर भी माता-पिता हमेशा चिंतित रहते हैं। बच्चों की हाइट 13 से 17 साल की उम्र में तेजी से बढ़ती है लेकिन कई बच्चे ऐसे होते हैं जो अपनी इच्छा अनुसार हाइट नहीं ले पाते। हाइट न बढ़ने की समस्या मुख्य रूप से लड़कियों में पाई जाती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं लेकिन सबसे मुख्य कारण पोषण की कमी या एक्टिव ना होना भी माना जाता है। सभी बच्चे यह चाहते हैं कि उनकी हाइट नॉर्मल हाइट तो कम से कम होनी चाहिए ताकि वह खूबसूरत लग सके। हाइट नेचुरल बढ़ती है। कई बच्चे ऐसे होते हैं जिनकी हाइट बहुत कम रह जाती है। आज इस लेख के माध्यम से आपको कुछ योगासनों के बारे में बताइए जिनको आप अपने रुटीन में शामिल करते हैं तो आपको अपनी हाइट बढ़ाने में मदद मिलती है। आइए जानते है इनके बारे में विस्तार से -

* ताड़ासन को करें अपने रुटीन में शामिल :

यदि आपके बच्चे की भी हाइट कम रह गई है तो आप उसकी हाइट को बढ़ाने के लिए उसके रूटीन में ताड़ासन को शामिल कर सकते हैं इस आसन को करने में आपका बच्चा आलस भी नहीं करेगा क्योंकि यह आसन काफी आसान होता है। इस आसन को करने से शरीर की मांसपेशियों में खिंचाव आता है और आपकी हाइट बढ़ने लगती है। इस आसन को करने के लिए जितना हो सके शुद्ध भाषा नहीं सुने। यदि सुबह आपको समय नहीं मिल पाता तो आप इसे दिन में किसी भी समय कर सकते हैं। नियमित रूप से कुछ महीने तक आपको अपने लंबाई में फर्क दिखाई देने लगेगा।

* वृक्षासन भी है कारगर :

जिन लोगों की हाइट कम रह जाती है उनको अपनी दिनचर्या में वृक्षासन जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि कद को बढ़ाने वाले आसनों में इस आसन को भी शामिल किया जाता है। एक्सपर्ट के मुताबिक इस आसन को करने से हाइट बढ़ाने वाले हार्मोन को बढ़ाने में मदद मिलती है। इस आसन को आप दो या तीन सेट में कर सकते हैं दिन में एक बार इस आसन को जरूर करें।

* सूर्य नमस्कार को करें रूटीन में शामिल :

सूर्य नमस्कार को अपने मीटिंग में शामिल करके आप अपनी हाइट को बढ़ा सकते हैं। जिन बच्चों की हाइट कम रह गई है और बढ़ नहीं रही है तो उन्हें अपने रूटीन में योग जरूर शामिल करना चाहिए। कम हाइट वाले लोगों को नियमित रूप से सूर्य नमस्कार करना चाहिए क्योंकि सूर्य नमस्कार को नियमित रूप से अपने रुटीन में शामिल करने से आपकी हाइट बढ़ने लगती है इस योग को करने से वाइटल हार्मोन में वृद्धि होती है जो आप की लंबाई को बढ़ाने में मददगार होता है।

Related News