इंटरनेट डेस्क. आज के समय में लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या बहुत ज्यादा परेशान करती है यह समस्या होना एक आम बात हो गई है इस समस्या को कंट्रोल करने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं फिर भी उन्हें राहत नहीं मिल पाती लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कंट्रोल करने के लिए करेले का इस्तेमाल कर सकते हैं। हममें से ज्यादातर लोग करेले की सब्जी का सेवन करना पसंद नहीं करते हैं लेकिन यह हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। करेले का स्वाद भले ही कड़वा होता है लेकिन इसके फायदे भी इतने ही होते हैं। यदि आप नियमित रूप से करेले का जूस का सेवन करते हैं तो आपका शरीर अंदर से साफ हो जाता है जिससे आपको कई बीमारियों का खतरा ना के बराबर हो जाता है। करेले का जूस स्वाद में इतना कड़वा होता है कि इसे पीना हर किसी के बस में नहीं। आप भी इसका सेवन करना चाहते हैं तो आप करेले की हर्बल ट्री बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके शरीर का हाई कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होने के साथ-साथको कई बड़े फायदे मिलेंगे। आइए जानते हैं करेले से किस तरह तैयार करें यह हर्बल टी।आइए जानते है विस्तार से -

* करेले से हर्बल टी तैयार करने का तरीका :

करेले की चाय का सेवन आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसकी चाय को हर्बल चाय कहां जाता है। इसे बनाने के लिए करेले के सूखे स्लाइस को पानी में डालकर बनाया जाता है। करेले के सूखे स्लाइस से बने पाउडर को बाजार में एसबीएचआई के रूप में बेचा जाता है। करेले की चाय के लिए बाजार में इसका पाउडर या उपलब्ध होता है इसका इस्तेमाल करके आप घर पर आसानी से यह चाय तैयार कर सकते हैं। करेले की चाय बनाने के लिए आप इसके पत्ते तथा करेला और इसके बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

* कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मिलेगी मदद :

यदि आप नियमित रूप से करेले की चाय का सेवन करते हैं तो आपको कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है क्योंकि करेले की चाय में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो आपके खून में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। आप करेले से बनी इस हर्बल चाय का सेवन दिन में दो बार कर सकते हैं।

Related News