इंटरनेट डेस्क. आज के समय में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या एक आम समस्या हो गई है इस समस्या ने अधिकतर लोगों को अपना शिकार बना लिया है। शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने पर कई बीमारियां अपना घर करने लगती है। जिसके कारण आपके कई शारीरिक अंगों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। बॉडी में हाई कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने पर डायबिटीज, हार्ट अटैक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज , जैसी कई बड़ी बीमारियां होने का खतरा भी ज्यादा हो जाता है। बॉडी में हाई कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का सबसे मुख्य कारण खराब जीवनशैली और खराब खानपान होता है। बॉडी में हाई कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल करने के लिए आप अदरक का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद बताया गया है क्योंकि अदरक में लिपॉप्रोटीन और ट्राइग्लिसराइड को कम करने के गुण पाए जाते है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आप इस समस्या से राहत पाने के लिए अदरक का सेवन किस किस तरीके से कर सकते हैं -

* अदरक के पाउडर का करें इस्तेमाल :

बॉडी में हाई कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल करने के लिए आप अदरक के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप अदरक को धूप में सुखाकर अच्छी तरह मिक्सी में पीस लें और इसका पाउडर तैयार करें अब इस पाउडर का इस्तेमाल आप सुबह के समय खाली पेट पानी के साथ करें इसके नियमित सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होगी।

* कच्चे अदरक का भी कर सकते है सेवन :

बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से राहत पाने के लिए आप कच्चे अदरक का भी सेवन कर सकते हैं। यदि आप ज्यादा मात्रा में ऑइली फूड का सेवन करते हैं तो इसके बाद आपको कच्चा अदरक का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि कच्चा अदरक के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

* नींबू और अदरक की चाय का करें सेवन :

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल करने के लिए आप नींबू और अदरक की चाय का भी सेवन कर सकते हैं। कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने के लिए यह कारगर उपाय माना जाता है। जब आप ज्यादा मात्रा में मसाले और ऑयली फूड का सेवन कर लेते हैं तो इससे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की ज्यादा संभावना रहती है इस को कंट्रोल करने के लिए आपको अदरक और नींबू की चाय का सेवन जरूर करना चाहिए।

* अदरक के पानी का करें इस्तेमाल :

बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल करने के लिए आप अदरक के पानी का सेवन भी कर सकते हैं इसके लिए आप एक बर्तन में एक गिलास पानी लेकर उसमें एक छोटा सा टुकड़ा अदरक का डालकर उसे अच्छी तरह उबाल लें और फिर इस पानी को छानकर इसका सेवन करें। खाना खाने के बाद आपको इस पानी का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि यह पानी आपके लिए हर तरीके से फायदेमंद साबित होगा

Related News