इंटरनेट डेस्क. असल में ज्यादातर लोग एक जगह बैठ कर काम करने के रूल को फॉलो करते हैं। एक जगह बैठना उनकी मजबूरी होती है। इस रूटीन को फॉलो करके वह पैसे तो अच्छे पैसे कमा लेते हैं लेकिन कई तरह की शारीरिक समस्याओं से ग्रसित भी हो जाते हैं क्योंकि लगातार कई घंटों एक ही जगह बैठे रहने से पैरों में सूजन आने लगती है जिसके कारण चलने में परेशानी होने लगती है। और धीरे-धीरे यह समस्या इतनी बढ़ जाती है की काम करना मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी ऑफिस में या फिर किसी अन्य काम से एक ही जगह घंटों तक बैठे रहने के कारण पैरों में सूजन की समस्या रहती है तो आप इन घरेलू तरीकों को अपनाकर इस समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानते है इनके बारे में -

* बेकिंग सोडे का करें इस्तेमाल :

पैरों में आने वाली सूजन को कम करने के लिए बेकिंग सोडे का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक बहुत ही कारगर उपाय माना जाता है इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन में थोड़ा पानी लें और इसमें चावल डालें और इससे अच्छी तरह से उबाल आने पर इसमें बेकिंग सोडा मिलाएं फिर इस पानी को अच्छी तरह से उबाले। इसका पेस्ट तैयार करे। फिर इस पेस्ट को सूजन या दर्द वाली जगह पर लगाएं इस लगाकर उस हिस्से पर पट्टी बांध ले। ऐसा नियमित रूप से 2 या 3 दिन में करते रहे आपको जल्द ही राहत मिलेगी।

* सेंधा नमक भी है कारगर :

प्राचीन समय से सेंधा नमक का इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए कई तरीकों से किया जाता आ रहा है। सेंधा नमक का इस्तेमाल शरीर को अंदर से स्वस्थ रखने के साथ-साथ बाहर से भी ठीक रखने में मदद करता है। इसके लिए एक बड़े बर्तन में पानी लेकर इसे गुनगुना करें और इसमें दो चम्मच सेंधा नमक डालें और इस पानी में अपने पैरों को डुबोकर रखें कुछ देर के लिए अपने पैरों को इसमें डुबोकर रखें। नियमित रूप से इसके को अपनाएं।

* वर्जिन कोकोनट ऑयल का करें इस्तेमाल :

वर्जिन कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है पैरों की मालिश के लिए इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता आ रहा है यदि आप अपने पैरों की मालिश करने के लिए सरसों या किसी अन्य तेल का इस्तेमाल करते हैं तो आप इसे बदले और वर्जिन कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल करें इस्तेमाल करने से पहले हल्का सा गर्म कर लें आप इसमें लहसुन की कलियां भी भून सकते हैं। लहसुन मिले हुए इस तेल से पैरों की मालिश करें इस तेल से मालिश करने से आपकी पैरों की सूजन कम हो जाएगी।

Related News