इंटरनेट डेस्क. आदमी समय में ज्यादातर लोग फिट और हेल्दी रहने के लिए वर्कआउट करते हैं वर्कआउट करने के साथ-साथ हमें हमारी डाइट का भी खास ध्यान रखना होता है वर्कआउट करने वाले लोगों को प्रोटीन की ज्यादा आवश्यकता होती है इसलिए उनको अपनी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करना चाहिए जो प्रोटीन सहित अन्य पोषक तत्वों से भरपूर हो यह फूड्स आपके शरीर में ऊर्जा के स्तर को बनाए रखते हैं। यदि आप भी वर्कआउट करते हैं तो इस लेख को जरूर पढ़ें क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप वर्कआउट करने के बाद प्रोटीन के लिए कौन-कौन से फूड्स का सेवन कर सकते है। आइए जानते है विस्तार से -

* केले का करें सेवन :

वर्कआउट करने वाले लोगों को अपनी डाइट में केले को जरूर शामिल करना चाहिए। केला एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है। केले में प्रोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं तथा इसमें अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो आपकी शरीर की कमजोरी को दूर करने में मदद करते हैं केले का सेवन आपका ही तरीकों से कर सकते हैं।

* अंडे का करें इस्तेमाल :

वर्कआउट करने वाले लोगों को मुख्य रूप से अंडे का सेवन करने की सलाह दी जाती है क्योंकि अंडे को प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स माना जाता है। इसमें कई विटामिंस और मिनरल्स भोजपुर मात्रा में पाए जाते हैं वर्कआउट करने के बाद अंडे का सेवन जरूर करें। अंडे का सेवन आपके मसल्स रिकवरी में शरीर की मदद करता है। आप अंडे का सेवन अंडे को उबालकर या अंडे से आमलेट बना कर कर सकते हैं।

* चुकंदर का करें सेवन :

वर्कआउट करने वाले लोग अपनी डाइट में चुकंदर का जूस भी शामिल कर सकते हैं क्योंकि चुकंदर में पोटेशियम ,आयरन, प्रोटीन, मैग्निशियम, विटामिन सी आदि कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। नियमित रूप से चुकंदर के जूस का सेवन करने से शरीर में खून की कमी दूर होती है। वर्कआउट करने के बाद आप चुकंदर के जूस का सेवन कर सकते हैं।

* दाल का करें सेवन :

शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए आप दाल का सेवन कर सकते हैं। दाल में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दाल में मुख्य रूप से फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए वर्कआउट करने वाले लोगों को नियमित रूप से दाल का सेवन करना चाहिए। दाल का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Related News