वर्तमान समय में देखा जाता है कि डायबिटीज की बीमारी एक आम बीमारी बन चुकी है। डायबिटीज से पीड़ित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। डायबिटीज एक दीर्घकालिक बीमारी है जिसका अभी तक कोई इलाज नहीं मिल पाया है यदि कोई व्यक्ति एक बार इस बीमारी का शिकार हो जाता है तो वह पूरी जिंदगी भर इसे अपना पीछा नहीं छुड़ा पाता है। यह एक ऐसी स्थिति है, जिसमें हमारा पैक्रियाज पर्याप्त इंसुलिन नहीं बना पाता, जिससे ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है। हमारी बदलती जीवन शैली और खान-पान की गलत आदतें जैसे बहुत ज्यादा कैलोरी खाना और शारीरिक रूप से एक्टिविटी ना करना डायबिटीज के खतरे को और ज्यादा बढ़ता है। हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि आप अपनी लाइफ स्टाइल और खानपान की आदतों में बदलाव करके इस बीमारी को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं। इस दौरान आप मीठे ड्रिंक्स की जगह जूस आदि का चयन कर सकते हैं। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसी ड्रिंक के बारे में जिनका सेवन डायबिटीज से पीड़ित लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए। आइए जानते है इनके बारे में विस्तार से -


* फलों का रस या जूस :

आपको बता दे कि फलों का रस यानी फ्रूट जूस बिना चीनी मिले भी ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा सकता है क्योंकि उनमें बहुत अधिक मात्रा में प्राकृतिक शुगर पाया जाता है। फलों का जूस निकालने से फाइबर भी निकल जाता है जिसके परिणाम स्वरुप जूस पीने पर शुगर लेवल में बढ़ोतरी हो जाती है।


* चीनी वाली चाय :

चीनी वाली चाय में बहुत अधिक मात्रा में शुगर पाया जाता है जो चाय बनाते समय पहले से ही मिला दी जाती है इसीलिए डायबिटीज से पीड़ित लोगों को डायबिटीज सेफ स्वीटनर के साथ अपनी चाय बनानी चाहिए। या फिर आप इसे बिना शक्कर के भी पी सकते हैं।


* फ्लेवर्ड कॉफी :

आपको बता दे की फ्लेवर्ड कॉफी में अक्सर काफी चीनी मिलाई जाती है। ऐसे में अगर डायबिटीज से पीड़ित लोग इसका सेवन करते हैं तो उनकी स्थिति और ज्यादा बिगड़ सकती है इसलिए बेहतर होगा कि आप घर पर बिना चीनी के ही कॉफी बनाकर पीएं।


* रेगुलर या डाइट सोडा :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं की रेगुलर या डाइट सोडा में बहुत ज्यादा शुगर और आर्टिफिशियल स्वीटनेस होती है जो आपका ब्लड शुगर लेवल को और ज्यादा बढ़ा सकती है। ऐसे में डायबिटीज से पीड़ित लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए।


* एनर्जी ड्रिंक्स :

आपको बता दे की एनर्जी ड्रिंक में भारी मात्रा में कैफीन और कार्ब्स पाए जाते है। जो हमारे ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं और इन्सुलिन रेजिस्टेंस की वजह बन सकते हैं। जो व्यक्ति टाइप टू डायबिटीज के शिकार है उन लोगों के लिए इसका सेवन बहुत नुकसानदायक होता है इसीलिए अगर आपको डायबिटीज है तो आपको एनर्जी ड्रिंक का सेवन करने से बचना चाहिए इसी में आपकी भलाई है।

Related News