अगर आप पेड़ पौधों के बारे में जानते हो तो आप कौंच के बीज के बारे में भी जरुर जानते होंगे इमली की तरह दिखाई देने वाली ये फलिया आपको रास्ते में कहीं जगह पर दिखाई दे जाएगी। कौंच के बीजों में औषधीय गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इन बीजों का पाउडर बनाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। कौंच के बीज का पाउडर का इस्तेमाल दूध के साथ करने से हमारे शरीर को क्या फायदे मिलते हैं क्योंकि यह बीज कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो हमारे शरीर को मजबूत बनाने का काम करता है। आइए जानते है इसके इस्तेमाल से मिलने वाले फायदे -


* ब्लड शुगर को करें कंट्रोल :

कौंच ले बीज का पाउडर का इस्तेमाल डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस पाउडर में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल करने में मदद करते हैं।


* कैंसर के खतरे को करता है कम :

कौंच के बीज का पाउडर का इस्तेमाल कैंसर के खतरे को कम करने में कारगर होता है. कौंच के बीजों में पाए जाने वाले औषधीय गुण शरीर में प्रोलेक्टिन हार्मोन को संतुलित करने में कारगर होते है। शरीर में हार्मोन के कंट्रोल में रहने से कैंसर कोशिकाओं का विकास नहीं हो पाता है। यह पाउडर ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने में कारगर होता है।


* पुरुषों की शक्ति को बढ़ाने में कारगर :

कौंच के बीज का पाउडर पुरुषों के शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। कौंच के बीज का पाउडर हमारे शरीर में हार्मोन बैलेंस करने में मदद करता है इसके सेवन से पुरुषों में स्पर्म काउंट में सुधार होता है।


* जोड़ों के दर्द को कम करने में फायदेमंद :

कौंच के बीज में पाए जाने वाले औषधीय गुण जोड़ों के दर्द को कम करने में कारगर होते हैं ताकि इस बीच में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन की समस्या को दूर करने में कारगर होते हैं इस पाउडर का इस्तेमाल दूध में डालकर नियमित रूप से सेवन करने से दर्द की समस्या को दूर करने में कारगर होता है।

Related News