गर्मियों में धूप और पसीने से राहत पाने के लिए कई चीजों का ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है. इस मौसम में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए हेल्दी फूड्स का सेवन करना चाहिए. आप पानी से भरपूर फूड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं. ये शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करते हैं. कपड़ों से लेकर हेल्दी डाइट तक कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है. आप अपनी डाइट में सुपरफूड्स (Summer Superfoods) शामिल कर सकते हैं. आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप अपनी डाइट में कोन - कोन से सुपरफूड्स को शामिल कर सकते है। आइए जानते है -

* नारियल पानी का करे सेवन :

रोजाना एक गिलास नारियल के पानी का सेवन करें. नारियल पानी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. ये शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये पेट को ठंडा रखने में मदद करता है. इससे शरीर को एनर्जी मिलती है।

* तरबूज :

तरबूज में लगभग 90 प्रतिशत पानी होता है. इससे शरीर हाइड्रेट रहता है. ये शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है. इसमें आपको देर तक भरा हुआ महसूस होता है. आप चाट के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं. इसके लिए तरबूज में काली मिर्च, नमक और चाट मसाला डालें।

* खीरा :

गर्मियों में खीरा अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. खीरे में 90 प्रतिशत पानी होता है. ये शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. इसका सेवन सलाद के रूप में अधिक किया जाता है. ये आपके शरीर को ठंडक पहुंचाता है. ये हर उम्र के लोगों को पसंद होता है।

* पुदीना :

पुदीने की तासीर ठंडी होती है. गर्मियों में पुदीने वाली छाछ या पुदीने की चटनी का सेवन कर सकते हैं. ये गर्मी से राहत दिलाने में मदद करती है. ये पाचन तंत्र को स्वस्थ रखती है।

* दही को करे डाइट में शामिल :

दही में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं. ये आंतों को स्वस्थ रखने का काम करते हैं. गर्मियों में दही से बनी लस्सी और छाछ का सेवन करें. दही का इस्तेमाल कई अन्य तरह के व्यंजन बनाने के लिए भी कर सकते हैं. दही पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

* सत्तू का करें सेवन :

गर्मियों में सत्तू का सेवन लोकप्रिय रूप से किया जाता है. ये प्रोटीन से भरपूर होता है. आप शरबत या परांठे के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं. ये शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है. एक चम्मच सत्तू को एक गिलास पानी में डालें. इसमें नींबू का रस और नमक मिलाएं. इसका सेवन करें।

Related News