इन दोनों देखा जाता है कि लोगों के जीवन जीने का तरीका काफी तेजी से बदलता जा रहा है काम के बढ़ते बोझ और रोज की भाग दौड़ का प्रभाव लोगों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर देखने को मिल रहा है। हमारे आसपास कहीं सारे लोग मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से परेशान है। इन दोनों देखा जाता है कि कई लोग तनाव और डिप्रेशन जैसी समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अपने स्वास्थ्य का ठीक तरह से ध्यान रखें। व्यक्ति की आदतें और रहन-सहन के अलावा उनके खानपान भी उनकी सेहत पर काफी प्रभाव डालता है ऐसे में आपको अपनी डाइट में सही चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे आपकी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिल सके। ऐसे में इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसी प्राकृतिक जड़ी बूटियां के बारे में जिनको आप अपनी डाइट में शामिल करके अपने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार ला सकता है। आइए जानते है विस्तार से -


* अश्वगंधा :

अश्वगंधा को सभी लोग इसके जादुई गुणों के लिए जानते हैं। अश्वगंधा का सेवन कहीं समस्याओं का रामबाण इलाज माना जाता है इसे आमतौर पर भारतीय जिनसेंग के रूप में जानते हैं। आपको बता दे की अश्वगंधा का सेवन स्वास्थ्य संबंधित कहानी समस्याओं से राहत दिलाने के साथ ही मस्तिष्क के कार्यों को बढ़ावा देने में भी मदद करता है। जिससे आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है


* ब्राह्मी :

बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं माना जाता है ब्राह्मी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बालों के साथ-साथ इसका इस्तेमाल मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है यह मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं और बीमारियों के इलाज के साथ ही रोजमर्रा जीवन के तनावों से निपटने के लिए एक शक्तिशाली जड़ी बूटी है। आप एक कप गर्म चाय के साथ इसका सेवन कर सकते हैं।


* गिलोय :

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं की गिलोय का इस्तेमाल कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से छुटकारा दिलाने में कारगर माना जाता है। वैसे तो गिलोय आयुर्वेद में लंबे समय से ही कई समस्याओं के लिए इस्तेमाल की जाती आ रही है लेकिन कोरोना कल में इसकी लोकप्रियता और ज्यादा बढ़ गई है। इम्युनिटी बूस्ट करने वाली यह जड़ी-बूटी डिप्रेशन के इलाज में काफी सहायक है। साथ ही यह तनाव को कम करने और स्मरण शक्ति को बढ़ाने में भी कारगर मानी जाती है।


* हल्दी :

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं की हल्दी में कहीं औषधीय गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और इसका इस्तेमाल लंबे समय से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता आ रहा है। सर्दी खांसी हो या कोई चोट हल्दी सभी के लिए रामबाण इलाज माना जाता है। इन सब के अलावा हल्दी का इस्तेमाल आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए भी एक बहुत ही कारगर उपाय माना जाता है।

Related News