हमारे शरीर के सभी अंग बहुत महत्वपूर्ण होते हैं लेकिन इन सभी अंगों में सबसे महत्वपूर्ण अंग हमारा मस्तिष्क होता है जो हर समय एक्टिव रहता है और हमारी बॉडी को कंट्रोल करने का काम करता है ऐसे में हमारे मस्तिष्क का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए आपको हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। आप अपनी डाइट में मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के हेल्दी फूड्स शामिल कर सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से हम आपको बताते हैं कि आप अपनी डाइट में कौन-कौन से हेल्दी फूड्स शामिल कर सकते है। आइए जानते है विस्तार से -

* ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन :

मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट का सेवन जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि इनमें हेल्दी फैट और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसके लिए आप अपनी डाइट में अखरोट और बादाम जैसे ड्राई फ्रूट को नियमित रूप से सेवन करें क्योंकि इनमें ओमेगा 3 और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हमारे मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

* हरी पत्तेदार सब्जियोंका करें सेवन :

शरीर और मस्तिष्क को को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपने डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि यह बहुत ही हेल्दी होती है। इन हरी सब्जियों में विटामिन के, ल्यूटिन, बीटा कैरोटीन ,फोलिक एसिड आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं यह पोषक तत्व हमारी याददाश्त को बढ़ाने में मदद करते हैं।

* टमाटर का करें सेवन :

टमाटर का सेवन हमारे मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद होता है टमाटर का इस्तेमाल मुख्य रूप से करी बनाने में किया जाता है टमाटर में लाइकोपीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो मस्तिष्क के लिए लाभदायक होता है।

* कॉफी और चाय :

कॉफी और चाय का सेवन करने से शरीर एनर्जेटिक रहने के साथ-साथ मस्तिष्क के लिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि चाय और कॉफी में पाए जाने वाला टिफिन हमारे मस्तिष्क की इंफॉर्मेशन प्रोसेस कैपेसिटी को बूस्ट करता है लेकिन चाय और कॉफी का सेवन हमेशा सीमित मात्रा में ही करें।

Related News