शरीर में खून की कमी होना एक आम समस्या हैं. इस समस्या के कारण कमजोरी, आंखों के नीचे काले घेरे, शरीर का पीलापन, थकान और चक्कर आदि आने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आपके शरीर में भी है खून की कमी तो इस लेख को ध्यान से पढ़े। क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे फूड्स के बारे में जिनका इस्तेमाल करके आप शरीर में खून की कमी को पूरा कर सकते है। आइए जानते है इन फूड्स के बारे में विस्तार से -

1. चुकंदर का करें सेवन :

आप चुंकदर का सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं. इसका सेवन सलाद, स्मूदी और जूस आदि के रूप में भी कर सकते हैं. चुकंदर का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है. ये खून की कमी को दूर करता है. ये आपको ऊर्जावान रखने में मदद करता है. ये बहुत ही स्वादिष्ट होने के साथ बहुत हेल्दी भी होता है।

2. अनार का करें इस्तेमाल :

अनार में ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही जरूरी हैं. अनार में आयरन भरपूर मात्रा में होता है. ये खून की कमी को दूर करने में मदद करता है. अनार एक बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्दी फल है. इसका सेवन करने के बाद शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है।

3. टमाटर को करें डाइट में शामिल :

टमाटर का सेवन आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है. ये खून की कमी को दूर करता है. आपको रोजाना कम से कम 4 से 5 टमाटर का सेवन करना चाहिए. आप टमाटर को करी में शामिल कर सकते हैं, सालद के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं और इसके अलावा आप सूप के रूप में भी सेवन कर सकते हैं।

4. पालक का करें इस्तेमाल :

ये स्वास्थ्य संबंधित कई समस्याओं से बचाने में मदद करता है. इसका सेवन शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद करता है.

पालक में आयरन भरपूर मात्रा में होता है. इसके अलावा इसमें बी6, सी, ए, कैल्शियम और आयरन होता है. इसलिए आप पालक को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Related News