मेटाबॉलिज्म हमारे शरीर से जुड़ी वो प्रक्रिया है, जो हमें एनर्जेटिक रखने में अहम भूमिका निभाती है. मेटाबॉलिज्म से कैलोरी को बर्न करने में मदद मिलती है. वजन घटाने का संबंध कैलोरी बर्न से जुड़ा हुआ है और इसी कारण लोग वेट लॉस के रूटीन में मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने की कोशिश भी करते हैं. वजन घटाने के लिए लोग कई ट्रिक्स को आजमाते हैं, जिनमें से एक मेटाबॉलिज्म ( Metabolism boosting tips ) को बूस्ट करना भी है. शरीर का मेटाबॉलिज्म अगर ठीक है, इससे ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. मेटाबॉलिज्म से पेट ( stomach health care tips ) को दुरुस्त रखा जा सकता है। अगर आपका

मेटाबॉलिज्म रेट कमजोर है, तो पाचन क्रिया प्रभावित होने लगती है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे कुछ आयुर्वेदिक टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाकर आप अपने मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ा सकते है। आइए जानते है इनके बारे में विस्तार से -

* ज्यादा से ज्यादा पानी का करें सेवन :

एलोपैथिक ही नहीं आयुर्वेद में भी पानी का विशेष महत्व बताया गया है. स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में पानी रामबाण की भूमिका निभाता है. अगर आप मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करना चाहते हैं, तो रोजाना कम से कम तीन लीटर पानी जरूर पिएं। जल के बिना जीवन की कल्पना करना संभव नहीं है, लेकिन कुछ ऐसे भी लोग होते हैं, जो पूरे दिन में कम पानी पीकर दिनचर्या को बिताते हैं. ऐसे लोगों को पेट संबंधी समस्याएं रहती हैं और उनका मेटाबॉलिज्म रेट भी कम होता है।

* दिनचर्या में व्यायाम को करें शामिल :

कसरत आपके मेटाबॉलिज्म को घंटों तक सक्रिय कर सकती है. अगर आप शारीरिक गतिविधि में नए हैं, तो शुरुआत के रूप में भी कसरत करने से बहुत सारे लाभ मिलते हैं. कसरत भी ताकत बढ़ाने, कैलोरी बर्न करने और आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है। आयुर्वेद में व्यायाम का भी विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि व्यायाम से खुद को एक्टिव रखकर मेटाबॉलिज्म को बढ़ाया जा सकता है।

* प्लांट बेस्ड फूड का करें सेवन :

वेजिटेरियन शब्द को भले ही ट्रेंड में फॉलो किया जाता हो, लेकिन इसके कई स्वास्थ्य संबंधी लाभ भी है. आज भले ही नॉनवेज का ट्रेंड बहुत बढ़ गया हो, लेकिन लोग अभी भी शाकाहारी भोजन से खुद को हेल्दी और फिट रखते हैं. आयुर्वेद में बताया गया है कि प्लांट बेस्ड फूड जैसे हरि सब्जियां खाने से मेटाबॉलिज्म को बूस्ट किया जा सकता है. इतना ही नहीं इसके कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं।

Related News