एसिडिटी की समस्या आपको कभी भी और कहीं भी हो सकती है. एसिडिटी को दूर करने के लिए आप दवाई ले सकते हैं. गर्मियों में अधिक मसाले वाले खाने और तले हुआ खाने के कारण कई बार एसिडिटी हो जाती है. एसिडिटी के दौरान जी मिचलाना, उल्टी आना, ब्लोटिंग और सीने में जलन जैसी समस्या हो सकती है. ऐसे में काफी असहज महसूस होता है। क्या आप भी इस समस्या से परेशान है तो इस लेख को एक बार पूरा जरूर पढ़े। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप एसिडिटी की समस्या से राहत पा सकते है। आइए जानते है इन नुस्खों के बारे में विस्तार से -

* काला जीरा का करें सेवन :

काला जीरा भी एसिडिटी से राहत दिलाने का काम करता है. इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच काला जीरा डालें. इसका सेवन करें. ये एसिडिटी की समस्या को दूर करने में मदद करेगा।

* केला :

केले में पोटैशियम होता है. इसमें फाइबर होता है. ये पेट को स्वस्थ रखने काम करता है. ये पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है. इसका सेवन करने से एसिडिटी और जलन से तुरंत छुटकारा मिलता है।

* आंवला का करें इस्तेमाल :

आंवला का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. ये कब्ज की समस्या से राहत दिलाने का काम करता है. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. ये गैस, ब्लोटिंग और एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. ये त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

* अजवाइन :

आप एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन का सेवन कर सकते हैं. इसे खाने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है. एसिडिटी से छुटकारा पाने का ये बहुत ही पुराना नुस्खा है।

* पेपरमिंट टी :

पेपरमिंट टी पी सकते हैं. ये पाचन तंत्र को स्वस्थ रखती है. ये पेट दर्द की समस्या से छुटकारा दिलाती है. एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए आप पेपरमिंट टी सकते है।

* सौंफ का पानी :

आप सौंफ का पानी पी सकते हैं. इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच सौंफ का सेवन करें. ये पेट को ठंडक पहुंचाती है. ये सीने में जलन और एसिडिटी की समस्या को दूर करने का एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है।

Related News