इंटरनेट डेस्क। आज के समय के जितने लोग वजन कम होने की वजह से परेशान है उससे कहीं ज्यादा लोग अपने बढ़े हुए वजन को लेकर परेशान हैं। आज के समय में इंसान भागदौड़ भरी जिंदगी में अपना ध्यान नहीं रख पाता हैं। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान खराब जीवनशैली और अनहेल्दी खाने का ज्यादा सेवन करने लगता है। जिसके कारण वजन बढ़ना एक आम समस्या हो गई है। और लगातार एक ही जगह पर बैठकर काम करने से भी वजन तेजी से बढ़ने लगता है। काम में व्यस्त होने के कारण लोग अपनी दिनचर्या में व्यायाम और हेल्दी डाइट का ध्यान नहीं रख पाते जबकि वजन को कंट्रोल करने के लिए यह चीजें सबसे ज्यादा जरूरी है। इस बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं अगर आप भी पढ़ते हैं वजह से परेशान हैं तो इसलिए को ध्यान से पढ़ें इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप अपने लंच में ऐसी कौन-कौन सी चीजें शामिल करें जो आपका वजन कम करने में आपकी मदद करेगी क्योंकि लंच डाइट का सबसे माना जाता है। आइए जानते है विस्तार से -

* लंच में पनीर का करें सेवन :

पनीर में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं इसका सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पनीर स्वादिष्ट होने के साथ बहुत ही हेल्दी भी होता है। ये हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। पनीर से कई तरह के स्वादिष्ट डिश बनाई जाती हैं आप इसका सेवन न केवल करी बल्कि पीनर के रूप में भी कर सकते हैं. इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

* लंच में दाल को जरूर करें शामिल :

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दाल का सेवन बहुत जरूरी है क्योंकि दाल में कई तरह के पोषक तत्व भी होते हैं. इसमें आयरन, जिंक और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी होते हैं। दाल प्रोटीन का एक बहुत ही अच्छा सोर्स है. दाल कई प्रकार की होती हैं. आप लंच में एक कटोरी दाल का सेवन कर सकते हैं. इससे पाचन तंत्र को स्वस्थ रहता है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है। इससे स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ भी मिलते हैं।

* काबुली चने का करे सेवन :

काबुली चने का सेवन स्वस्थ शरीर के लिए लाभदायक माना जाता है काबुली चने में शरीर को स्वस्थ रखने वाले कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन और फाइबर होता है। काबुली चना से बनी सब्जी बहुत से लोग काफी पसंद करते हैं. आप दोपहर के समय काबुली चने से बनी सब्जी या इससे बने सालद का सेवन कर सकते हैं. आप काबुली चने का सेवन उबालकर और इसमें कुछ हरी पत्तेदार सब्जियों मिलाकर भी कर सकते है।

* लंच में मोसमी सब्जियों को जरूर करें शामिल :

स्वस्थ शरीर के लिए अपनी डाइट में मोसमी सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए। दोपहर के खाने में मौसमी सब्जियां और पत्तेदार सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. हरी सब्जियों का सेवन आप सालद के रूप में भी कर सकते हैं. इन सब्जियों में शरीर को स्वस्थ रखने वाले कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. इसमें कैल्शियम, आयरन और विटामिन ए, सी और बी जैसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए बहुत ही जरूरी हैं।

Related News