डब्ल्यूएचओ की मानें तो हर साल दूषित खानपान की वजह से ही लाखों लोगों की मौत हो जाती है और बड़ी संख्या में लोग बीमार पड़ते हैं. सबसे बड़ा रिस्क 5 साल से छोटे बच्चों को होता है. लोगों को हेल्दी और हाजीनिक फूड के प्रति जागरुक करने के लिए इस साल विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 2022 की थीम ‘सुरक्षित भोजन, बेहतर स्वास्थ्य’ रखी गई है. बीते कल 7 जून को चौथा वर्ल्ड फूड एंड सेफ्टी डे (World Food Safety Day) मनाया गया. साल 2019 में विश्व स्वास्थ्य संगठन और खाद्य और कृषि संगठन के सहयोग इस दिन को पहली बार सेलिब्रेट किया गया था. इसका उद्देश्य लोगों को दूषित खानपान और इससे होने वाली बीमारियों के प्रति जागरुक करना है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे खाने से जुड़े कुछ नियमो के बारे में जिनका ध्यान रखकर आप सुरक्षित और स्वस्थ जीवन बीता सकते है। आइए जानते है -

* खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए और न ही खाने के बीच में पानी पीना चाहिए. जरूरत पड़ने पर घूंट भर पानी पी सकते हैं. इसके अलावा भारी भरकम एक्सरसाइज भी खाने के तुरंत बाद नहीं करनी चाहिए।

2. बाहरी फूड को खाने से परहेज करें, क्योंकि बाहरी फूड में किस तरह का तेल, मसालों का इस्तेमाल किया गया है, ये आप नहीं जानते. इसके कारण भी बीमार पड़ने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

3. जब भी खाना बनाएं तो हाथों को अच्छी तरह से धोएं, साथ ही सब्जी वगैरह को भी साफ पानी से अच्छी तरह से धोएं. इसके बाद ही इस्तेमाल करें।

4. खाना पकाने के लिए साफ पानी का इस्तेमाल करें. साथ ही कभी भी अधपके भोजन को न खाएं, अच्छी तरह से पकाने के बाद ही भोजन करें।

5. कभी भी एक दूसरे का जूठा भोजन न खाएं, साथ ही भोजन का हर निवाला अच्छी तरह से चबाकर खाएं. नौ घंटे से ज्यादा पुराना भोजन ग्रहण नहीं करना चाहिए. हमेशा ताजा भोजन करने की कोशिश करें. साथ ही पीने के लिए भी साफ पानी का इस्तेमाल करें।

6. डायनिंग टेबल पर भोजन करने की बजाय नीचे किसी आसन पर आलथी पालथी मारकर बैठें और तब भोजन ग्रहण करें. भोजन करते समय अपना मुंह पूर्व या उत्तर दिशा की ओर रखें।

7. खाना खाने से पहले अपने हाथों, पैरों को अच्छी तरह से धोना चाहिए. साथ ही कुल्ला भी करना चाहिए, ताकि किसी भी तरह से बैक्टीरिया हमारे पेट के अंदर प्रवेश न करें।

Related News