वर्तमान समय में बिगड़ी लाइफस्टाइल का शिकार युवा ही नहीं बल्कि बच्चे भी हो रहे हैं। कोरोना जैसी महामारी के आने के बाद बच्चों की फिजिकल एक्टिविटी बहुत कम हो गई है। अधिकतर बच्चे फोन और घर में ही लंबे समय तक रहने के चलते बच्चों का घूमना फिरना बहुत कम हो गया है जिसका सबसे बुरा असर उनकी हेल्थ पर देखा जाता है। बच्चों के स्वास्थ्य के साथ-साथ उनकी ऊंचाई या बच्चों की हाइट ना बढ़ने के मामले भी तेजी से सामने आ रहे हैं। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार लंबी हाइट पाने के लिए फिजिकल एक्टिविटी होना बहुत जरूरी है लेकिन वर्तमान समय में उनकी जरूरत के हिसाब से उनको हाइट नहीं मिल पाती। यदि आप भी अपने बच्चों की हाइट बढ़ाना चाहता है तो आज से ही यह तरीके अपनाएं। आइए जानते है इन तरीकों के बारे में -

* अपने बच्चों को दे हमेशा बैलेंस डाइट :

बच्चे की हाइट बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी है कि उनके शरीर में पोषक तत्व सही मात्रा. बच्चों के शरीर में पोषक तत्वों की कमी को दूर करने के लिए आप उन्हें बैलेंस डाइट दे. बच्चे की डाइट में आप कैल्शियम प्रोटीन तथा फैट वाली चीजें शामिल करें तथा बच्चों की डाइट में नमक तथा अनहेल्दी चीजों को शामिल करने से बचें. आप अपने बच्चे की डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों तथा स्प्राउट्स को जरूर शामिल करें।

* नियमित रूप से करें एक्सरसाइज :

जिन बच्चों की हाइट कम है उन बच्चों को अपनी हाइट तेजी से बढ़ाने के लिए दिन में कम से कम 2 बार किसी चीज पर लटकना जरूर चाहिए। आप अपने बच्चों को एक्सरसाइज कराने के लिए एक रोड ले और करीब 6 से 8 फीट की हाइट पर इसे लगा दे और इस पर रोजाना करीब 10 मिनट अपने बच्चे को लटकाए। इसके अलावा अपने बच्चों को और भी कई तरह के एक्सरसाइज करवाएं जैसे साइकिलिंग आदि।

* बच्चे की हाइट बढ़ाने के लिए योग और मसाज भी है जरूरी :

बच्चों की हाइट को बढ़ाने के लिए योग और मसाज करना भी जरूरी है। इसके लिए आप नियमित रूप से सोने से पहले करीब आधे घंटे तक ऑलिव ऑयल से शरीर की मसाज करें तथा इसके अलावा आप नियमित रूप से सुबह उठने के बाद योग करने की आदत अपनाएं अपने बच्चों की अच्छी हाइट चाहते हैं तो आप उनके रूटीन में नियमित रूप से इन चीजों को शामिल करें क्योंकि मसाज और योग से ग्रोथ हार्मोन बूस्ट होने लगता है और बच्चों की हाइट तेजी से बढ़ने लगती है।

* एचजीएच सप्लीमेंट का करें इस्तेमाल :

यदि आप भी उन लोगों में से हैं जिन की हाइट नहीं बढ़ रही और आप अपनी हाइट तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो आपके लिए एचजीएच सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है क्योंकि इसे बनाने के लिए मल्टीविटामिन और ग्लूकोमा इन का इस्तेमाल किया जाता है इसमें पाए जाने वाले ग्रोथ हार्मोन को हमारी बॉडी में पोस्ट करने में मदद करते हैं तथा इसके इस्तेमाल से हमारी बॉडी में एनर्जी भी बनी रहती है।

Related News