रात में सोते समय या नींद में पैरों ( Restless legs syndrome ) को हिलाना भी एक समस्या मानी जाती है. हो सकता है कि हमारे बिजी शेड्यूल से हो रही थकावट ( Tiredness ) की वजह से ऐसा होता हो या फिर शरीर में किसी स्वास्थ्य संबंधी समस्या की वजह से ऐसा हो सकता है. लोग आजकल बिजी और आलस के कारण बाहर का खाना ज्यादा खाते हैं और उनका रूटीन भी बिगड़ा हुआ रहता है. आपकी ये आदत भले ही आप जानबूझकर न करते हो, लेकिन आपके साथ सोने वाला इंसान इससे जरूर परेशान हो सकता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इससे अक्सर डायबिटीज के मरीज परेशान रहते हैं, लेकिन शरीर में कई विटामिन ( Vitamins deficiency ) की कमी आपको इसका शिकार बना सकती है. ये समस्या आपको रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम के कारण हो सकती है, जिसमें इंसान सोते समय भी बेचैनी महसूस करता है.

पोषक तत्वों से भरपूर चीजें नहीं खाने पर विटामिन की कमी होने लगती है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की कौन-कौन से विटामिन की कमी को पूरा करके सोते समय पर आने की समस्याओं को काफी हद तक दूर किया जा सकता है आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से -

* विटामिन सी की कमी हो सकती है कारण :

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर शरीर में विटामिन सी की कमी हो, तो ऐसे में हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है। असल में पैरों में दर्द आयरन की कमी के कारण होता है और ये विटामिन आयरन के अवशोषण को बेहतर बनाता है. अगर इसकी मात्रा कम हुई, तो आयरन प्रभावित होगा और आपको पैरों में दर्द की समस्या होगी। इम्यूनिटी के कमी के कारण भी आपका ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित हो सकता है।

* शरीर में विटामिन डी की हो सकती है कमी :

आजकल लोग इस बात को अच्छे से जानते हैं कि विटामिन डी की शरीर में कमी होने पर हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. पैर, हाथ या फिर जॉइंट्स में पेन होने लगता है. शरीर में इस जरूरी विटामिन की कमी होने पर मांसपेशियों में खिंचाव बढ़ जाता है. आप इस विटामिन की कमी को धूप के जरिए शरीर में पूरा कर सकते हैं. इसके लिए अलावा खानपान के जरिए भी इसकी उपलब्धता बढ़ाई जा सकती है।

* विटामिन बी 12 की हो सकती है कमी :

कहते हैं कि शरीर में इस विटामिन की कमी की वजह से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है. शरीर में खून के प्रवाह में अगर बाधाएं आए, तो ये बेचैनी का कारण बन जाता है और रात में कुछ लोग सोने के बाद भी पैरों को हिलाते हैं. विटामिन बी 12 की कमी को दूर करने के लिए आप मूंगफली, बीन्स और पालक जैसी हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं।

Related News