इंटरनेट डेस्क। स्वस्थ रहने के लिए पूरी नींद लेना बहुत आवश्यक है। अच्छी और गहरी नींद नहीं ले पाने के कारण लोगों को पूरे दिन थकान और तनाव महसूस होता है। कई लोगों को रात को नींद आने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। रात के समय अच्छी और गहरी नींद नहीं आने के पीछे सबसे बड़ा कारण खराब जीवनशैली और अनहेल्दी डाइट है। अगर आप भी नींद से जुड़ी इस समस्या से परेशान है। तो आप अच्छी और गहरी नींद लेने के लिए अपने रूटीन इन योगासनों को जरूर शामिल करे। आइए जानते है इन योगासनों के बारे में विस्तार से -

* बालासन को करें रूटीन में शामिल :

अगर रात के समय आपको भी अच्छी और गहरी नींद नहीं आती है तो आप अपने रूटीन में बालासन को जरूर शामिल करें। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पैरों को मोड़कर बैठ जाए। इसके बाद धीरे-धीरे आगे की ओर झुके और अपने हाथों को आगे की ओर फैलाएं। धीरे-धीरे झुकते हुए अपने सिर को जमीन से टच करें। फिर इसी मुद्रा में रहे कुछ देर। और फिर अपनी नॉर्मल स्थिति में आ जाए। इस आसन को करके आप अपने तनाव और पीठ के दर्द से राहत पा सकते है। जिससे आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी।

* शलभासन भी है फायदेमंद :

नींद से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप अपने रूटीन में शलभासन को शामिल कर सकते है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप पेट के बल लेट जाए। दोनों हथेलियों को जांघों के नीचे रखें। इसके बाद दोनों पैरों की एड़ियों को आपस में जोड़कर पंजों को सीधा करें। इसके बाद धीरे-धीरे ऊपर उठने की कोशिश करें कुछ देर इस मुद्रा में रहे। और फिर वापस अपने साधारण मुद्रा में आ जाए।

* शवासन को करें अपने रूटीन में शामिल :

अगर आप भी रात के समय अच्छी और गहरी नहीं पाना चाहते हैं तो आप अपने रूटीन में नियमित रूप से शवासन को शामिल कर सकते हैं इसे करने से आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले योगा मैट बिछाकर उस पर सीधे लेट जाएं। हाथ अपने शरीर के बगल में होने चाहिए। पैरों को बिल्कुल सीधा रखें इस दौरान गहरी सांस ले। कुछ देर इसी मुद्रा में लेटर है और फिर वापस अपने साधारण मुद्रा में वापस आ जाए।

Related News