त्वचा पर लाल चकत्ते या दाने होने की समस्या को आम भाषा में पित्ती उछलना कहते है। कविता पर यह समस्या होने पर त्वचा पर खुजली और दर्द होने लगता है यदि यह समस्या ज्यादा बढ़ जाती है तो रात में नींद आना मुश्किल हो जाता है यह एक तरह की स्किन एलर्जी होती है जो आमतौर पर बॉडी के तापमान के ठीक ना होने पर होती है। इसके साथ-साथ इस समस्या के होने के और भी कई कारण होते हैं जैसे पेट का ठीक तरह से साफ ना होना और दवाओं का गलत प्रभाव तथा अधिक पसीना आना, और गलत चीजों का सेवन करना आदि। इस समस्या से जुड़े अधिकतर मामलों में यह समस्या जल्दी ही ठीक हो जाती है लेकिन कई मामलों में यह समस्या लंबे समय तक भी हमारी त्वचा को प्रभावित कर सकती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए यदि आपको दवाओं के इस्तेमाल से आराम नहीं मिल रहा है तो आप इन घरेलू उपायों को अपनाकर भी इस समस्या से राहत पा सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में -

* टी ट्री ऑयल का करें इस्तेमाल :

इतनी की समस्या से राहत पाने के लिए आप टी ट्री ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। टी ट्री ऑयल में एंटी इंफ्लामेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा पर होने वाले इन्फेक्शन को दूर करके हमारी स्किन को रिपेयर करने में मदद करते हैं। टी ट्री ऑयल हमारी त्वचा के लिए बेस्ट मॉइस्चराइज होता है। आपको इसका सेवन नहीं करना है बल्कि इस वह अपनी त्वचा पर लगाना है। इसको लगाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में पानी लें और उसमें टी ट्री ऑयल की 8 से 10 बूंदें डालें और कॉटन की सहायता से आप इसे अपनी त्वचा पर प्रभावित जगह पर लगाए।

* अदरक का नुस्खा अपनाए :

पित्ती की समस्या को खत्म करने के लिए आयुर्वेद में अदरक से जुड़ा उसका भी बताया गया है। क्योंकि अदरक में पाए जाने वाले एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण हमारी स्किन पर मौजूद सूजन को कम करने में मदद करते हैं। अदरक में पाए जाने वाले गुण हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं आप चाहे तो अदरक को पानी में उबालकर भी सेवन कर सकते हैं या फिर अदरक का रस निकालें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। इस नुस्खे को आप रात को सोने से पहले जरूर अपनाएं।

* नारियल का तेल का करें इस्तेमाल :

पित्ती की समस्या से राहत पाने के लिए आप नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं नारियल तेल को एक ऑलराउंडर इंग्रेडिएंट के रूप में अपने रुटीन में शामिल कर सकते हैं। क्योंकि नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों के साथ कई तरह के विटामिन बी पाए जाते हैं जो हमारी स्किन को रिपेयर करने में मदद करते हैं। और त्वचा की रंगत को सुधारने में कारगर होते हैं त्वचा पर पित्ती की समस्या होने पर आप अपने हाथों में नारियल का तेल लेकर इसे अपनी त्वचा पर लगा सकते है।

Related News