शरीर में ग्लूकोज हमारे ब्लड शुगर का हिस्सा होता है, जिसकी कमी को अक्सर लोग नजरअंदाज कर देते हैं. शरीर में ग्लूकोज की कमी से सिर्फ चक्कर ही नहीं और भी कई शारीरिक समस्याएं होने लगती हैं. इसके लेवल को डाउन नहीं होने देना चाहिए। आइए आज इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे शरीर में दिखाई देने वाले उन लक्षणों के बारे में जिनके दिखाई देने का मतलब है आपके शरीर में ग्लूकोज की कमी होना। आइए जानते है इन लक्षणों के बारे में विस्तार से -

1. ज्यादा भूख लगना :

शरीर में ग्लूकोज की कमी के चलते एनर्जी जल्दी वेस्ट होती है और इस कंडीशन में आपको ज्यादा या तेज भूख लगने लगती है. खाना लेट मिलने पर व्यक्ति को गुस्सा आ सकता है या फिर वह चिड़चिड़ा भी हो सकता है।

2. कपकपाहट :

एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस सिचुएशन में टिशूज और सेल्स कंट्रोल खोने लगते हैं. अगर आपके होंठ दूसरे लोगों की तुलना में अधिक कपकपा रहे हैं, तो ये मान लीजिए की आपके शरीर में ग्लूकोज की कमी है. ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

3. चक्कर आना :

ग्लूकोज का हमारे शरीर में अहम काम एनर्जी लेवल को मेंटेन रखना है, लेकिन इसकी कमी का बुरा असर हमारे दिमाग पर नजर आता है. दिमाग पर अतिरिक्त बोझ आएगा, तो आपको सिर में दर्द या चक्कर आने की प्रॉब्लम हो सकती है।

4. ज्यादा पसीना आना :

ग्लूकोज की कमी के कारण दिल पर लोड पड़ता है और उसे ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. ऐसे ज्यादा पसीना आने की शिकायत होने लगती है. दिन में ऐसी चीजों का सेवन करें जो आपको एनर्जेटिक रखें। जिन लोगों के शरीर में ग्लूकोज की कमी होती है, उन्हें सामान्य से ज्यादा पसीना आने की शिकायत होती है।

Related News