वर्तमान समय में वातावरण में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। वातावरण में बढ़ते प्रदूषण की वजह से लोगों को केवल सांस से जुड़ी बीमारियां ही नहीं बल्कि और भी कई बीमारियां अपना शिकार बनाती जा रही हो। बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह से लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियां और त्वचा एलर्जी तथा फेफड़ों की समस्या जैसी और भी अन्य समस्याएं होती जा रही है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आप इस बढ़ते प्रदूषण से खुद को कैसे बचा कर रख सकते हैं। आइए जानते है -


* बढ़ते वायु प्रदूषण से बचने के लिए आपको अपनी डाइट में आपको संतुलित आहार शामिल करना चाहिए क्योंकि यह वायु प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाने में कारगर होता है। क्योंकि एक संतुलित आहार में भरपूर मात्रा में विटामिन और पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने का काम करते हैं।


* बढ़ते प्रदूषण से बच्चों को बचाने के लिए आप अश्वगंधा और त्रिफला चूर्ण का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके साथ आप तुलसी और लोंग का इस्तेमाल करके भी प्रदूषण से बच्चों को बता सकते हैं। बढ़ते प्रदूषण से बचने के लिए आप व्यायाम करने के लिए हमेशा सही जगह पुणे जहां पर आपको ताजी हवा मिल सके अन्यथा आपको फिर घर में ही व्यायाम करना चाहिए।


* बढ़ते प्रदूषण से बचने के लिए अपने घर के आस-पास ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन वाले पौधे लगाए इसके साथ ही आप भरपूर मात्रा में पानी पिए। जितना हो सके अपनी डाइट में विटामिन सी और ओमेगा 3 जरूर शामिल करें। आपको अपनी डाइट में अदरक लहसुन और शहद का इस्तेमाल करें।


* वर्तमान समय में बढ़ते वायु प्रदूषण से बचने के लिए आप धूल मिट्टी और कीटाणु और स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले अन्य हानिकारक घटकों को कम करने का सबसे प्रभावी उपाय मास्क पहनना माना जाता है इसलिए घर से बाहर जाते समय हमेशा मास्क पहन कर निकले और खराब होने पर उसे फेंक दें और अपना मास्क चेंज करें।

Related News