लोग चिलचिलाती गर्मी और तेज धूप में बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैं, लेकिन जिन लोगों की मजबूरी है, वे इस भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं. गर्मी में लोगों को डिहाइड्रेशन ( dehydration ) जैसी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो रही हैं, वहीं स्किन प्रॉब्लम्स ( skin problems ) भी उन्हें प्रभावित कर रही हैं. दिल्ली समेत देश भर के कई हिस्सों भीषण गर्मी ने लोगों को बुरी तरह प्रभावित किया हुआ है. दिल्ली में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार जा रहा है और इसी कारण यहां येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। गर्मी के इस मौसम में लू लगने की परेशानी भी तेजी से बढ़ती है. बच्चे हों या बड़े किसी को भी लू लग सकती हैं। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे कुछ कारगर तरीको के बारे में जिन्हें अपनाकर आप कुछ हद तक गर्मी से राहत पा सकते है। आइए जानते है इन तरीकों के बारे में विस्तार से -

1. नारियल पानी या छाछ जैसी चीजें पिएं :

गर्मी में बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है और आप इसके लिए रोजाना एक नारियल पानी पी सकते हैं. कहते हैं कि एक नारियल पानी शरीर में पानी की कमी को काफी हद तक दूर कर सकता है. पेट को ठंडा रखने के लिए आप लंच में छाछ का सेवन कर सकते हैं।

2. गर्मियों में सूती कपड़े पहनें :

चाहे आप इस भीषण गर्मी में बाहर जा रहे हो या नहीं, आपको हर समय सूती कपड़े ही पहनने चाहिए. सूती कपड़े शरीर से निकलने वाले पसीने को आसानी से ऑब्जर्व कर सकते हैं. दूसरे फैब्रिक का बना हुआ कपड़ा पहनने की वजह से पसीना शरीर के कई हिस्सों में रैशेज की प्रॉब्लम पैदा कर सकता है. ऐसे में हल्के और सूती कपड़े आपके लिए बेस्ट साबित हो सकते हैं।

3. पैरों को ठंडे पानी डुबोकर रखें :

शरीर का टेंपरेचर नॉर्मल रखने के लिए कई ट्रिक्स आजमाई जा सकती हैं, जिनमें से एक पैरों को ठंडे पानी में रखना है। शरीर का टेंपरेचर बढ़ जाने पर आपको उल्टी, मतली या फिर सिर में दर्द जैसी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इतना ही नहीं डिहाइड्रेशन भी आपको अपनी चपेट में ले सकता है।

4. चबाएं पुदीने की पत्तियां :

आप सुबह-सुबह खाली पेट पुदीने की पत्तियों को चबाकर पूरे दिन पेट में ठंडक बनाए रख सकते हैं. इसमें मौजूद मेंथॉल मटेरियल बॉडी को ठंडक पहुंचाने का काम करता है. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण शरीर को कई तरह की परेशानियों से बचाते हैं. आप चाहे तो पुदीने की चाय या फिर हेल्दी डिटॉक्स ड्रिंक पी सकते हैं

Related News