इंटरनेट डेस्क। आज के समय में लोगों में गैस एसिडिटी की समस्या होना बहुत आम बात है। एसिडिटी की समस्या होने का सबसे बड़ा कारण उन्हेल दिखाना और बिगड़ा लाइफ स्टाइल है। एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए आपको अपने खान-पान और जीवनशैली पर ध्यान देने की जरूरत है। एसिडिटी और गैस की समस्या से राहत पाने के लिए आप अपनी दिनचर्या में कई योगासन भी शामिल कर सकते हैं। इनको करने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिलेगा। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं इन योगासनों के बारे में जिनको करने से आपको एसिडिटी या गैस की समस्या से छुटकारा मिलेगा -

* बालासन को करें दिनचर्या में शामिल :

एसिडिटी गैस की समस्या से राहत पाने के लिए आप अपनी दिनचर्या में बालासन को शामिल कर सकते है। यह आसन एचडी समस्या को दूर करने में कारगर होता है इस आसन को करने से आपके शरीर से थकान दूर होने के साथ-साथ तनाव को दूर करने में भी मदद मिलती है।

* एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए करें वज्रासन :

एसिडिटी और गैस की समस्या से राहत पाने के लिए आप नियमित रूप से वज्रासन को भी अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं यह आसन आपके पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इस आसन को करने से आपको गैस और अपच तथा एसिडिटी की समस्या से राहत मिलने के साथ-साथ पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है। इस आसन को करने से पेट से संबंधित कई समस्याएं दूर करने में मदद मिलेगी।

* अपनी दिनचर्या में पवनमुक्तासन को करें शामिल :

आप अपनी दिनचर्या में पवनमुक्तासन को नियमित रूप से शामिल करने गैस और एसिडिटी की समस्या से राहत पा सकते हैं इस आसन को करने से आपके शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलते है। इस आसन को करने का पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। ये आसन पेट की मांसपेशियों को स्ट्रेच करने में मदद करता है।

* पश्चिमोत्तानासन को करें दिनचर्या में शामिल :

आप गैस और एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए रोजाना पश्चिमोत्तानासन कर सकते है। इस आसन को करने से आपके पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। यह आसन एसिडिटी की समस्या छुटकारा दिलाने के साथ-साथ आपके पाचनतंत्र को भी मजबूत करता है।

Related News