इंटरनेट डेस्क। लोगों में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होना एक आम बात है इसके लिए सबसे बड़ा कारण बिगड़ी लाइफस्टाइल और खराब दिनचर्या है। कई लोग इस समस्या को नजरअंदाज कर देते हैं जो आगे चलकर उनके लिए घातक सिद्ध होती है। आज के समय में ज्यादातर युवाओं को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है। एक्सपर्ट के अनुसार यदि पानी पीने से जुड़ेंगे टिप्स चालू किया जाए तो आप आसानी से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -

* हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल करने के लिए पानी इस तरह करता है मदद :

एक्सपर्ट्स के अनुसार पानी का सेवन शरीर से अतिरिक्त सोडियम को बाहर निकालने का काम करता है और खून को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है। डॉक्टर के अनुसार हमारे शरीर में मौजूद सोडियम ब्लड प्रेशर को हाय करने का काम करता है।

* पानी पीने के साथ खाने का भी रखें खास ध्यान :

एक्सपर्ट्स के अनुसार हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल करने के लिए पानी से जुड़ी बातों के साथ-साथ आपको खाने का भी विशेष रूप से ध्यान रखना होगा। आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी होगी जो आपके हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में आपकी मदद करें इसके लिए आप अपने डाइट में क्रैनबेरी का जूस पता फैट वाली मछली आदि शामिल कर सकते हैं।

* हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए रोजाना इतनी मात्रा में करें पानी का सेवन :

एक्सपर्ट के अनुसार हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप को नियमित रूप से रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी का सेवन जरूर करना चाहिए।

Related News