इंटरनेट डेस्क. आज के समय में ज्यादातर लोगों को ऑइली फूड खाने का शौक होता है। ऑइली फूड खाने में भले ही कितना ही स्वादिष्ट हो ना हो लेकिन यह हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक ही होता है। तला भुना खाना खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल और हार्ट डिजीज, डायबिटीज , और हाई बीपी की समस्या बढ़ जाती है। आज इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे इस खाने से होने वाली एक सामान्य समस्या। वह समस्या है एसिडिटी की समस्या। यह समस्या हमारे पेट से जुड़ी हुई है। कई बार खराब या पुराने ऑयल का इस्तेमाल करके तैयार खाने को हमारे शरीर में पचाने में मुश्किल होती है और हमारे शरीर में एसिडिटी की समस्या होने लगती है। यदि हमारे शरीर में एसिडिटी या कब्ज की समस्या होती है तो हमें हमारे डेली लाइफ में किए जाने वाले कार्यों में भी परेशान होने लगती है। कई लोग इस समस्या से राहत पाने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन आप इन दवाइयों की बजाय एसिडिटी से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं। आइए जानते है इन घरेलू नुस्खे के बारे में विस्तार से -

* सौंफ का करें सेवन :

यदि आपको भी एसिडिटी की समस्या होती है तो आप इस से राहत पाने के लिए सौंफ का इस्तेमाल कर सकते हैं। आमतौर पर सौंफ का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है लेकिन यह एसिडिटी से राहत दिलाने में भी मदद करती है इसके लिए आप एक चम्मच को रात में पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसके पानी को पी ले।

* अजवाइन का करें इस्तेमाल :

कई बार खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खाने की वजह से एसिडिटी की समस्या होने लगती है इस समय पाने के लिए आप अजवाइन का सेवन कर सकते हैं। उसके लिए आप गुनगुने पानी में काला नमक और अजवाइन को मिलाकर सेवन कर सकते हैं। इस उपाय को अपनाने से आपको कुछ ही समय में राहत मिलेगी।

* हींग का करें उपयोग :

एसिडिटी की समस्या से राहत दिलाने में हींग का सेवन भी कारगर माना जाता है। आमतौर पर इनका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ हींग एसिडिटी और बदहजमी की समस्या से राहत दिलाने में मदद करती है इसके लिए आप साबित हुए को पीसकर इसका पाउडर बना लें और गर्म पानी के साथ मिलाकर इसका सेवन करें। इससे आपको एसिडिटी की समस्या से जल्द ही राहत मिलेगी।

Related News