दिवाली जैसे बड़े त्यौहार के निकलने के बाद हमारे देश में प्रदूषण का स्तर और ज्यादा बढ़ जाता है। जिसकी वजह से इस जहरीली हवा में सांस लेना मुश्किल हो जाता है इस जहरीली हवा की वजह से अधिकतर लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसमें खांसी जुखाम और एलर्जी की समस्या प्रमुख रहती है। हवा में बढ़ते प्रदूषण की वजह से सेहत और त्वचा के अलावा आंखों में भी खुजली और जलन की समस्या होने लगती है। बढ़ते प्रदूषण से बचने के लिए लोग बाहर के प्रदूषण का तो ध्यान रखते हैं लेकिन क्या आप जानते है की आपके घर में मौजूद प्रदूषण भी आपको बीमार बना सकता है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं घर के अंदर मौजूद प्रदूषण को दूर करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में। आइए जानते है -


* एयर प्यूरीफायर का करें इस्तेमाल :

हमारे घर के अंदर भी प्रदूषण मौजूद हो सकता है और सबसे बड़ी बात यह है कि यह प्रदूषण हमें दिख नहीं पाता है इसलिए घर में मौजूद हवा को हमेशा साफ रखना चाहते हैं तो आप इसके लिए अपने घरों में एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करें। वर्तमान समय में आप इसे सस्ते में और किस्तों पर आसानी से खरीद कर अपने घरों में लगा सकते हैं।


* चादर इत्यादि को धोने के लिए गर्म पानी का करें इस्तेमाल :

घर के अंदर मौजूद प्रदूषण को दूर करने के लिए अपने घर में बेड पर बिछाए जाने वाली चादर और घर के सोफे के कवर को धोने के लिए हमेशा गर्म पानी का इस्तेमाल करें क्योंकि ऐसा करने से इनमें मौजूद गंदगी को आसानी से दूरी किया जाता है। इन पर मौजूद धूल और मिट्टी हमारी आंखों में जलन और खुजली की समस्या का कारण बन सकती है।


*घरों में वेंटिलेशन बढ़ाएं :

वर्तमान समय में घरों से बाहर जानें पर बढ़ते प्रदूषण की वजह से लोगों को सांस से जुड़ी हुई कई समस्याएं अपना शिकार बना रही है। घर में बाहर से आने वाली गंदी हवा से बचने के लिए आप अपने घरों में ट्रिकल वेंटिलेशन का प्रयोग करें। क्योंकि यह हमारे घरों में आने वाली हवा को फिल्टर करने का काम करता है और खिड़कियों से आने वाली हवा को ताजा करके हमारे घर के अंदर भेजता है।


* वैक्यूम क्लीनर का करे उपयोग :

घर में मौजूद प्रदूषण को दूर करने के लिए आप अपने घरों में वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं घर में रखे जाने वाले फर्नीचर को नियमित रूप से आप को साफ करना चाहिए क्योंकि इन पर धूल मिट्टी जमा होने पर यह धूल मिट्टी हमारे फेफड़ों में जाकर हमें बीमार करने का काम करती है। घर के फर्नीचर को अच्छी तरह साफ करने के लिए वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि कपड़े के इस्तेमाल से यह ठीक तरह से साफ नहीं हो पाते हैं।

Related News