वर्तमान समय में ज्यादातर माता-पिता को यह बात परेशान करती है कि कहीं उनका बच्चा गोलमोल होकर मोटापे का शिकार ना हो जाए क्योंकि वर्तमान समय में युवा और बच्चों का बिगड़ा हुआ लाइफस्टाइल और बाहर के खानपान की आदत के चलते उनकी फिटनेस पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। तथा वर्तमान समय में बच्चे फिजिकल एक्टिविटी में बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं जिसकी वजह से लगातार बढ़ता जाता है और वह मोटापे का शिकार हो जाते हैं। यदि आप भी चाहते हैं कि आपका बच्चा मोटापे का शिकार ना हो तो आप यह आसान तरीके अपना सकते हैं। आइए जानते है इनके बारे में -

* हेल्दी डाइट का रखें ध्यान :

बच्चों को मोटापे का शिकार होने से बचाने के लिए उनके डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए और उनके डाइट में हेल्दी चीजें शामिल करनी चाहिए यदि आपका बच्चा भी बाहर के खाने का आदि हो गया है तो उसकी इस आदत को तुरंत बदलने की कोशिश करें। बाहर के खाने की जगह उसकी डाइट में हेल्दी चीजें जैसे फ्रूट्स और सब्जियां शामिल करें। बच्चों से इस रूटीन को फॉलो करवाना आसान नहीं है इसलिए आपको स्मार्ट बनकर बच्चों को लालच देकर या खाने से जुड़े कुछ नियम बनाकर इसकी कोशिश करनी चाहिए।

* फिजिकल एक्टिविटी को करें रूटीन में शामिल :

कोरोना जैसी महामारी के आने के बाद बच्चे और बड़े सभी घरों में कैद हो गए और वह अपना ज्यादातर समय फोन पर बिताने लगे और उनकी इस आदत का प्रभाव उनकी सेहत पर नजर आने लगा क्योंकि इसकी वजह से बच्चों की फिजिकल एक्टिविटी बिल्कुल कम हो गई है। यदि आप भी अपने बच्चों को मोटापे का शिकार होने से बताना चाहते हैं तो आप बच्चों के साथ रोजाना कोई न कोई फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें।

* निश्चित समय पर सोने और उठने का रूटीन करें फॉलो :

नियमित रूप से सोना हमारी दिनचर्या का एक हिस्सा होता है लेकिन वर्तमान समय के बच्चों का लाइफस्टाइल इतना बिगड़ चुका है कि वह रात को लेट तक जागते हैं और सुबह लेट तक सोते रहते हैं उनकी इस आदत की वजह से उनका वजन बढ़ने की शिकायत हो सकती हैं इसलिए अपने बच्चों में सोने की अच्छी आदत डालें ताकि वो मोटापे का शिकार ना हो।

Related News