इंटरनेट डेस्क. हमें बचपन से ही स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक तत्वों से भरपूर भोजन करने की सलाह दी जाती है। लेकिन हम हमेशा पोस्टिंग भोजन नहीं ले पाते। बढ़ती उम्र के साथ-साथ लोग बाहर के खाने का सेवन ज्यादा लगते हैं। लंबे समय तक बाहर का भोजन का सेवन करने से आपके लीवर और आंतो को नुकसान होता है। इस तरह धीरे-धीरे आपके शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा होने लगते हैं और आपके शरीर का वजन धीरे-धीरे बढ़ना शुरू हो जाता है। यदि आप भी लंबे समय से बाहर के खाने का सेवन कर रहे हैं तो अब आपको अपनी इस आदत को बदलना होगा क्योंकि आपकी यह आदत आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। आईएस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आप किस तरह अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर अपने शरीर को डिटॉक्सिफाई कर सकते हैं और अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से -

* विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलने के लिए डिटॉक्स जूस का करें सेवन :

आप अपनी बॉडी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने के लिए कई तरह के डिटॉक्स जूस का सेवन कर सकते हैं। जिस तरह से किसी जगह की लंबे समय से सफाई न करने से उस जगह पर बहुत सारी गंदगी जमा हो जाती है उसी तरह से हमारे शरीर में लंबे समय तक बाहर का खाना खाने से विषाक्त पदार्थ जमा हो जाते हैं जिन्हें समय पर साफ करना बहुत जरूरी होता है अन्यथा हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। आप अपने शरीर से इन विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए डिटॉक्स जूस का सेवन कर सकते हैं।

* एक सप्ताह में एक दिन का उपवास जरूर करें :

चाहे कोई मशीन हो या फिर हमारा शरीर सभी को आराम की भी जरूरत होती है। जिस तरह से यदि कोई व्यक्ति जिम करता है तो उसे सप्ताह में एक दिन अपने शरीर को पूरी तरह से आराम देना जरूरी होता है उसी तरह से हमारे शरीर में काम करने वाले अंग आंख और लीवर को भी आराम करने की जरूरत होती है। क्योंकि आप सभी रोजाना भोजन करते हैं और यह अंग अपने काम में लगे रहते हैं। जल्दी हम नियमित रूप से भोजन करते ही रहेंगे और उपवास ना करेंगे तो हमारे इन अंगों को कभी आराम करने का मौका ही नहीं मिलेगा। जिससे हमारे शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ कभी बाहर नहीं निकलेंगे और हमारे शरीर में कई समस्याएं होती रहेगी। इसलिए सप्ताह में 1 दिन का उपवास जरूर करें ।

* मौसमी फलों का करें सेवन :

हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए आपको फलों का सेवन करना चाहिए। आजकल के खान पान के साथ शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आपको 1 दिन ऐसा निश्चित करना होगा जिस दिन केवल आप मौसमी फलों का सेवन करेंगे। अपनी बॉडी से विषाक्त पदार्थों बाहर निकालने के लिए फूलों के इस्तेमाल के साथ-साथ आपको नारियल पानी का इस्तेमाल भी जरूर करना चाहिए।

Related News