वर्तमान समय में डिजिटल युग का चलन बढ़ता जा रहा है जिसकी वजह से सभी लोग अपना ज्यादा समय स्क्रीन पर ही बिताते हैं। चाहे घर हो या ऑफिस या फिर ट्रैवलिंग सभी लोगों का ज्यादा से ज्यादा समय स्क्रीन के साथ ही व्यतीत होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि लंबे समय तक स्क्रीन पर देखते रहना हमारी आंखों के लिए ठीक नहीं है। इसकी वजह से आंखों से जुड़ी समस्याएं और अंधेपन की समस्या भी हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार कई कारणों की वजह से आंखों को नुकसान पहुंचता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं इन कारण और आंखों की देखभाल करने के बारे में विस्तार से

* स्क्रीन टाइम को कम करें :

यदि आप मोबाइल या कंप्यूटर और टीवी इन सभी के सामने बैठकर ज्यादा समय व्यतीत करते हैं तो कोशिश करें कि आप स्क्रीन टाइम को कम से कम कर सके लेकिन वर्तमान समय में ऐसा करना मुमकिन नहीं है क्योंकि ज्यादातर काम कंप्यूटर के माध्यम से ही किया जाता है इसलिए आप अपनी आंखों के लिए एक उचित चश्मा बनवाए।

* हेल्दी और बैलेंस डाइट से रखें आंखों का ध्यान :

आंखों की रोशनी को तेज बनाए रखना और आंखों का ख्याल रखने के लिए जरूरी है कि आप हेल्दी और बैलेंस डाइट लें इसके लिए आप अपनी डाइट में विटामिन और जरूरी मिनरल से भरपूर चीजें शामिल करें तथा इसी के साथ आपको अपनी डाइट में ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए क्योंकि यह आपकी आंखों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

* सनग्लासेज पहने :

यदि आप की भी मजबूरी है कि आपको ज्यादा समय स्क्रीन पर बिताना पड़ता है और धूप में कहीं बाहर जाना पड़ता है तो आपको अपनी आंखों पर सनग्लासेस जरूर पहनना चाहिए क्योंकि सूरज की हानिकारक कहने हमारी आंखों को प्रभावित करती है इसलिए बाहर निकलते समय अपनी आंखों का ध्यान रखें।

* धूम्रपान के सेवन से बचें :

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आप को धूम्रपान के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि धूम्रपान आपके ऑप्टिक नर्व को डैमेज कर देता है। जिसकी वजह से मस्क्यूलर डिग्रेडेशन जैसी समस्याएं होने लगती है इसलिए धूम्रपान करने से बचना चाहिए।

Related News