आज के समय में आपने देखा होगा कि फिल्म देखना हो या गाने सुनने हो अधिकतर लोग इसके लिए एयर फोन का इस्तेमाल करते हैं आज के समय में ईयर फोन युवा लोगों की लाइफस्टाइल का एक हमेशा बन गया है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह फोन के ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने से ना केवल हमारे सुनने की क्षमता प्रभावित होती है बल्कि इसके ज्यादा इस्तेमाल से दिल से जुड़ी समस्याएं भी होने लगती है। इसलिए ईयर फोन का ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने से पहले इससे होने वाले नुकसान ओं के बारे में अच्छी तरह जान ले। आइए जानते है ईयर फोन के ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने से होने वाले नुकसान के बारे में -

* एयर फोन का इस्तेमाल लंबे समय करने से इसका प्रभाव हमारे ब्रेन पर पड़ने लगता है क्योंकि ईयर फोन से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव्स हमारे ब्रेन को प्रभावित करती है। और कहीं बाहर ईयर फोन के ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से हमें आवाज आने का भ्रम होने लगता है जबकि आवाज आती नहीं है।

* इस बात को जानकर आप सभी को हैरानी होगी कि यह फोन के ज्यादा इस्तेमाल करने से ना हमारे कान प्रभावित होते हैं बल्कि दिल से जुड़ी समस्याएं भी होने लगती है क्योंकि इसकी ज्यादा इस्तेमाल से हमारे दिल की गति तेज हो जाती है जिससे हमारे दिल की धड़कन बढ़ जाती है।

* आपने देखा होगा कि कई बार लोग एक दूसरे के ईयर फोन को एक्सचेंज भी कर लेते हैं ऐसा करने से ईयर फोन स्पंज के जरिए बैक्टीरिया एक इंसान से दूसरे इंसान में चले जाते हैं जिसकी वजह से कामों में इन्फेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है।

* ईयर फोन लगाकर ज्यादा लंबे समय तक इस्तेमाल करने से हमारे कानों की नसों पर दबाव पड़ने लगता है जिसकी वजह से हमारी नसों में सूजन की संभावना भी हो सकती है और वाइब्रेशन की वजह से ही यह रिंग सेल्स अपनी संवेदनशीलता भी हो सकते हैं।

Related News